रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का बयान, जानिए क्या कहा
Advertisement
trendingNow11107583

रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का बयान, जानिए क्या कहा

Russia-Ukraine War: रूस की सेनाएं ताबड़तोड़ हमला करते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव के नजदीक पहुंच गई हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के बयान सामने आए हैं.

फाइल फोटो

Russia-Ukraine War: नाटो में शामिल होने के मुद्दे पर रूस और यूक्रेन में युद्ध (Russia Ukraine Conflict) छिड़ा हुआ है. रूस की सेनाएं ताबड़तोड़ हमला करते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव के नजदीक पहुंच गई हैं. इसी बीच यूक्रेन (Ukraine) के रक्षा मंत्री ओल्सकि रेज़नीकोव ने कहा है कि वे अपना देश तोड़ने के रूस के इरादों को कामयाब नहीं होने देंगे. 

  1. 'सेना में भर्ती होने के लिए आगे आएं लोग' 
  2. रूस से संबंध तोड़ें सहयोगी देश- यूक्रेन
  3. रूस पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला जारी

'सेना में भर्ती होने के लिए आगे आएं लोग' 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट कर कहा कि वे रूसी हमले का जवाब देने के लिए पुतिन विरोधी फ्रंट का निर्माण कर रहे हैं. समान समझ के देशों के साथ मिलकर रूस को करारा जवाब दिया जाएगा. 

वहीं यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओल्सकि रेज़नीकोव ने कहा, 'यूक्रेन (Ukraine) की सेना दुश्मन के हर हमले का जवाब दे रही है. हमारे देश को तोड़ने के दुश्मन सेना के प्लान को यूक्रेनी सेना कामयाब नही होने देगी. अब तक हमारी सेना दुश्मन के 6 लड़ाकू विमान, 2 हेलीकॉप्टर और 5 टैंकों को ढेर कर चुकी है. जो भी लोग हथियार उठाना चाहते हैं. उनकी सेना में शामिल होने की प्रक्रिया को हमने आसान बना दिया है. ऐसे लोग केवल अपने पासपोर्ट के सहारे ही यूक्रेन की सेना में भर्ती हो सकते हैं. हम सभी देशभक्तों को बिना किसी संकोच के हथियार देने के लिए तैयार हैं.'

रूस से संबंध तोड़ें सहयोगी देश- यूक्रेन

उधर यूक्रेन (Ukraine) के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी सहयोगी देशों से रूस से संबंध तोड़ने की अपील की है. यूक्रेनी विदेश मंत्री के मुताबिक ऐसा करने से ये सहयोगी देश यूक्रेन के साथ खड़े होने का संदेश देंगे. साथ ही द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुए यूरोप पर सबसे बड़े आक्रमण का विरोध भी करेंगे. 

रूस पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला जारी

वहीं रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने का सिलसिला लगातार जारी है. यूरोपियन कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वैन डेर लियेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रां, टर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान और ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहम्मर ने फोन पर बैठक करके हालात पर चर्चा की. बैठक में रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने और आपस में सैन्य सहयोग पर भी विचार किया गया. 

ये भी पढ़ें- अमेरिकी वायु सेना ने जापान में F-35A लड़ाकू विमानों को किया तैनात

यूक्रेन में फंसे हैं 20 हजार भारतीय

इसी बीच यूक्रेन में फंसे करीब 20 हजार भारतीय चिंता में है. यूक्रेन (Ukraine) में भारतीय (India) राजदूत पार्थ सत्पथी ने कहा, 'यूक्रेन में हमारा दूतावास खुला है और लगाता काम कर रहा है. युद्ध के चलते एयर स्पेस बंद कर दिया गया है जिसके चलते स्पेशल फ्लाइट प्रभावित हुई हैं. इस स्थिति में मेरी यहां यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों से अपील है कि आप जहां हैं, वहीं रहें.'

उन्होंने कहा, 'हम यहां प्रशासन के संपर्क में हैं. भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास स्थिति को देखते हुए पूरी तरह सतर्क हैं और प्रयास कर रहे हैं कि हमारे नागरिकों को यहां (यूक्रेन) से कैसे निकाला जा सकता है. जब तक यहां (यूक्रेन) से हर भारतीय वापस हमारे देश नहीं पहुंच जाता तब तक भारतीय दूतावास यहां काम जारी रखेगा.'

LIVE TV

Trending news