SpaceX: संकट में एलन मस्क की स्पेस एक्स, कर्मचारियों को निकालने को लेकर अब चलेगा चाबुक!
Advertisement
trendingNow12044250

SpaceX: संकट में एलन मस्क की स्पेस एक्स, कर्मचारियों को निकालने को लेकर अब चलेगा चाबुक!

Elon Musk Twitter: अगर NLRB ने पाया कि लोगों को नौकरी से निकालने पर लेबर लॉ का उल्लंघन हुआ है तो वह निकाले गए कर्मचारियों को वापस नौकरी पर रखने और तनख्वाह देने का आदेश दे सकता है. 

SpaceX: संकट में एलन मस्क की स्पेस एक्स, कर्मचारियों को निकालने को लेकर अब चलेगा चाबुक!

Elon Musk Networth: दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स यूएस नेशनल लेबर रिलेशन बोर्ड (NLRB) के निशाने आ गई है. दरअसल NLRB ने कर्मचारियों को स्पेस एक्स से गलत तरीके से निकाले जाने का आरोप लगाया है. इन कर्मचारियों ने कंपनी के सीईओ एलन मस्क की आलोचना करते हुए एक खत वायरल किया था, जिसमें मस्क को 'ध्यान भटकाने' वाला और 'शर्मिंदगी भरा' बताया है.

नेशनल लेबर रिलेशन्स बोर्ड के एक क्षेत्रीय अधिकारी ने (एनएलआरबी) ने स्पेस एक्स पर कर्मचारियों के फेडरल लेबर लॉ के तहत एकजुट होने और काम के बेहतर माहौल की वकालत करने के अधिकारों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.  

जून 2022 में वायरल हुआ था खत

जून 2022 में कर्मचारियों ने एक खत वायरल किया था, जिसमें मस्क के 'एक्स' पर किए कुछ पोस्ट पर बात की गई थी. इनमें से कुछ अश्लील लग रहे थे. उन्होंने कहा कि मस्क के बयान का कंपनी की वर्कप्लेस पर विविधता और नैतिकता से टकाराव हो रहा है. 

उन्होंने मांग उठाई कि स्पेस एक्स को सीईओ एलन मस्क के बर्ताव की निंदा करनी चाहिए. NLRB की शिकायत सिर्फ कर्मचारियों को निकाले जाने तक ही सीमित नहीं है. बल्कि उसने न सिर्फ कर्मचारियों से खत को लेकर पूछताछ की बल्कि जो इस मामले में शामिल थे, उनकी उपेक्षा की गई और इस तरह की हरकत के लिए निकाले जाने तक की धमकी दी गई. रॉयटर्स के मुताबिक स्पेस एक्स ने अब तक इन आरोपों का जवाब नहीं दिया है. 

अगर स्पेस एक्स दोषी साबित हुआ तो?

स्पेस एक्स के पास मामला सेटल करने का विकल्प है. अगर वह ऐसा नहीं करता है तो मामला कोर्ट में जाएगा, जिसकी सुनवाई 5 मार्च को हो सकती है. अगर NLRB ने पाया कि लोगों को नौकरी से निकालने पर लेबर लॉ का उल्लंघन हुआ है तो वह निकाले गए कर्मचारियों को वापस नौकरी पर रखने और तनख्वाह देने का आदेश दे सकता है. अगर कंपनी दोषी साबित हुई तो उस पर भविष्य में और पेनाल्टी लग सकती हैं. 

  

Trending news