स्लोवाकिया ने रूस पर लगाया चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप, मॉस्को समर्थक नेता की जीत के बाद उठे सवाल
Advertisement

स्लोवाकिया ने रूस पर लगाया चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप, मॉस्को समर्थक नेता की जीत के बाद उठे सवाल

Slovakia Elections News: कुल 55 लाख की आबादी वाला देश स्लोवाकिया, रूस द्वारा युद्ध छेड़े जाने के बाद से यूक्रेन का कट्टर समर्थक रहा है. वह अपने पड़ोसी देश को हथियार दान कर रहा था और उसने युद्ध के दौरान शरणार्थियों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी थीं.

स्लोवाकिया ने रूस पर लगाया चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप, मॉस्को समर्थक नेता की जीत के बाद उठे सवाल

World News in Hindi: स्लोवाकिया ने सोमवार को मॉस्को पर उसके चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया. इस चुनाव में यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता बंद करने की घोषणा करने वाले नेता और पूर्व प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की जीत हुई. स्लोवाकिया ने मॉस्को के विदेशी खुफिया सेवा निदेशक की चुनाव पूर्व टिप्पणियों के बाद यह हस्तक्षेप का आरोप लगाया, जिनमें दावा किया गया था कि स्लोवाकिया की यूक्रेन समर्थक मध्यमार्गी पार्टी 'अमेरिकी प्रॉक्सी' थी. यह पार्टी, प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया, चुनाव में 18 प्रतिशत वोट के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि फिको की  ‘डायरेक्शन-स्लोवाक सोशल डेमोक्रेसी’ (Smer-SD )  को 23 प्रतिशत वोट मिले.

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक स्लोवाकिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम इस तरह जानबूझकर फैलाई गई गलत सूचना को स्लोवाक गणराज्य की चुनावी प्रक्रिया में रूसी संघ द्वारा अस्वीकार्य हस्तक्षेप मानते हैं.' मंत्रालय ने सोमवार को रूसी दूतावास के एक अधिकारी को तलब किया और मॉस्को से 'स्लोवाकिया को लेकर गलत सूचना गतिविधियों को रोकने' को कहा.

कुल 55 लाख की आबादी वाला देश स्लोवाकिया, रूस द्वारा युद्ध छेड़े जाने के बाद से यूक्रेन का कट्टर समर्थक रहा है. वह अपने पड़ोसी देश को हथियार दान कर रहा था और उसने युद्ध के दौरान शरणार्थियों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी थीं.

मॉस्को ने नकारे आरोप
मॉस्को ने चुनाव में हस्तक्षेप के आरोपों को खारिज करते हुए कहा, 'हम अन्य देशों के घरेलू मामलों में दखल नहीं देते हैं और हम शासन परिवर्तन में शामिल नहीं होते हैं.'

चुनाव अभियान के दौरान, 59 वर्षीय फ़िको ने कसम खाई कि नाटो सदस्य स्लोवाकिया यूक्रेन को टगोला-बारूद का एक भी राउंड' नहीं भेजेगा और रूस के साथ बेहतर संबंध बनाएगा.

अमेरिकी प्रतिक्रिया
रूसी हस्तक्षेप के बारे में स्लोवाकिया के दावों की प्रतिक्रिया में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वाशिंगटन 'इन्हें लेकर हम स्लोवाक समकक्षों के साथ निकट संपर्क में है.' मिलर ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका विदेशी चुनावों में किसी का पक्ष नहीं लेता है." उन्होंने कहा कि अमेरिका "स्लोवाक लोगों द्वारा चुनी गई सरकार के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा.'

स्लोवाकिया की उदारवादी राष्ट्रपति जुजाना कैपुतोवा ने 'लोकतांत्रिक चुनावों के परिणाम का सम्मान करन' की आवश्यकता पर बल देते हुए फ़िको को एक नई सरकार बनाने की जिम्मेदारी सौंपी. उन्होंने कहा, 'मैं समझती हूं कि चुनाव परिणाम कई लोगों के लिए विभिन्न चिंताओं से जुड़े हैं.'

फ़िको की पार्टी ने 150 सदस्यीय संसद में 42 सीटें जीतीं - और अब बहुमत सरकार बनाने के लिए गठबंधन सहयोगियों को ढूंढना होगा.

स्लोवाकिया के संविधान के तहत, नई सरकार बनाने की कोई समय सीमा नहीं है. लेकिन राष्ट्रपति को आधिकारिक चुनाव परिणाम प्रकाशित होने के 30 दिनों के भीतर संसद का पहला सत्र बुलाना आवश्यक है.

रूस ने और क्या कहा
फ़िको ने पहले 'रूसी संघ सहित दुनिया के हर देश के साथ अच्छे संबंध' का आह्वान किया था. लेकिन सोमवार को क्रेमलिन ने Smer-SD पार्टी को रूस समर्थक बताए जाने को खारिज कर दिया. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, 'हम एक ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं जिसमें कोई भी राजनेता जो अपने देश की संप्रभुता के बारे में सोचने और अपने देश के हितों की रक्षा करने के इच्छुक है, उसे रूस समर्थक माना जाता है. यह बेतुका है.'

 

(इनपुट - AFP)

Trending news