Ecuador Security Crisis: इक्वाडोर में नहीं सुधर रहे हालात, 48 कैदी जेल से फरार
Advertisement
trendingNow12062535

Ecuador Security Crisis: इक्वाडोर में नहीं सुधर रहे हालात, 48 कैदी जेल से फरार

Ecuador News:  इक्वाडोर में सुरक्षा हालात नाजुक हैं. आपराधिक संगठनों द्वारा फैलाई गई हिंसा में वृद्धि के जवाब में इक्वाडोर में 8 जनवरी से 60 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति है और रात का कर्फ्यू प्रभावी है. 

Ecuador Security Crisis: इक्वाडोर में नहीं सुधर रहे हालात, 48 कैदी जेल से फरार

Ecuador Security Crisis News:  इक्वाडोर में 8 जनवरी को घोषित ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ के बीच देश के उत्तरी शहर एस्मेराल्डास की एक जेल से कम से कम 48 कैदी भाग गए.  सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एसएनएआई के हवाले से कहा, 'भागने के सबूत रविवार को तब मिले जब राष्ट्रीय पुलिस और सशस्त्र बलों ने जेल में तलाशी अभियान चलाया.’ नेशनल सर्विस ऑफ इंटीग्रल अटेंशन टू एडल्ट्स डिप्राइव्ड ऑफ लिबर्टी एंड एडोलसेंट ऑफेंडर्स (एसएनएआई) ने बताया कि पांच कैदियों को 'फिर से पकड़ लिया गया.'

एस्मेराल्डास जेल में रविवार का ऑपरेशन देश की सभी जेलों में सार्वजनिक बलों के एक साथ हस्तक्षेप का हिस्सा था. इसका उद्देश्य पिछले सप्ताह कई जेलों में भड़के दंगों के बाद नियंत्रण हासिल करना था.

ड्रग्स तस्कर के जेल से फरारी के बाद बिगड़े हालात
अधिकारियों द्वारा दक्षिण-पश्चिमी तटीय शहर गुआयाकिल की एक जेल से ड्रग्स की तस्करी के सरगना के भागने की पुष्टि के बाद 8 जनवरी को कई जेलों में दंगे भड़क उठे. अगले दिन देश के कई शहरों में अशांति फैल गई, जब आपराधिक गिरोहों ने सशस्त्र हमले, कार बम विस्फोट और पुलिस अपहरण सहित कई हिंसक कदम उठाए.

प्रेसीडेंसी के अनुसार 9 से 15 जनवरी तक पुलिस और सशस्त्र बलों द्वारा किए गए 15,461 अभियानों में सोमवार तक सुरक्षा बलों ने 1,534 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से 158 को 'आतंकवादी' घोषित किया गया.

प्रेसीडेंसी ने 'आतंकवादी समूहों' के खिलाफ 41 ऑपरेशन और पांच 'आतंकवादियों के मारे जाने' की भी सूचना दी. यह अंतिम आंकड़ा 12 जनवरी से ऐसा ही बना हुआ है.

अपडेट में सरकार ने बताया कि उसने आग्नेयास्त्रों (575), ब्लेड वाले हथियार (560), विस्फोटक (478), गोला-बारूद (13,043), और मोबाइल फोन (299) जब्त किए. साथ ही सैकड़ों गाड़ियां और मोटरसाइकिलें भी बरामद की गई.

इक्वाडोर में आपतकाल लागू
आपराधिक संगठनों द्वारा फैलाई गई हिंसा में वृद्धि के जवाब में इक्वाडोर में 8 जनवरी से 60 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति है और रात का कर्फ्यू प्रभावी है. आंतरिक सशस्त्र संघर्ष की घोषणा के तहत 22 आपराधिक गिरोहों को आतंकवादी संगठनों के रूप में वर्गीकृत किया गया था और सशस्त्र बलों को विशेष रूप से जेलों में संगठित अपराध से निपटने के लिए व्यापक अधिकार दिए गए.

इसके अलावा सोमवार को एक जज ने स्थानीय आपराधिक गिरोह 'आर7' के आठ कथित सदस्यों को आतंकवाद और नियंत्रित पदार्थों की अवैध तस्करी के कारण हिरासत में भेजने का आदेश दिया.

अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उन सदस्यों की गिरफ्तारी 13 जनवरी को इक्वाडोर के पश्चिमी प्रांत सांता एलेना में एक पुलिस अभियान में हुई.

गिरोह के संचालन के बारे में नागरिकों से रिपोर्ट और जानकारी प्राप्त होने के बाद खुफिया कर्मियों द्वारा ऑपरेशन चलाया गया था. उन्होंने उन स्थानों की पहचान की जहां ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद थे.

एजेंसी इस मामले को दंड संहिता के आधार पर संभाल रही है, जो आतंकवाद और नियंत्रित पदार्थों की तस्करी के अपराधों के लिए क्रमशः 10 से 13 साल की सजा देती है. डकैती, जबरन वसूली और हत्या जैसे अपराधों में शामिल ‘आर7’ गिरोह 22 संगठित अपराध समूहों की सूची में है.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news