2030 FIFA World Cup की मेजबानी के लिए सऊदी अरब गुपचुप तरीके से खेल रहा ‘बड़ा’ खेल, हैरान करने वाला खुलासा
Advertisement

2030 FIFA World Cup की मेजबानी के लिए सऊदी अरब गुपचुप तरीके से खेल रहा ‘बड़ा’ खेल, हैरान करने वाला खुलासा

Saudi Arabia News: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने देश की रूढ़िवादी छवि को बदलने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं और विजन 2030 पर काम रहे हैं.  फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी हासिल कर सऊदी अरब प्रमुख खेल आयोजनों पर हावी होना चाहता है. 

2030 FIFA World Cup की मेजबानी के लिए सऊदी अरब गुपचुप तरीके से खेल रहा ‘बड़ा’ खेल,  हैरान करने वाला खुलासा

2030 Football World Cup: सऊदी अरब ने 2030 फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी हासिल करने के लिए ग्रीस और मिस्र को एक बड़ा ऑफर दिया है. न्यूज बेवसाइट पॉलिटिको ने यह खुलासा किया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने ग्रीस और मिस्र से कहा है कि वह इन दोनों देशों में नए खेल स्टेडियम बानने का खर्च उठाने के लिए तैयार है लेकिन एक शर्त के साथ. सऊदी अरब की शर्त है ग्रीस और मिस्र उसके साथ मिलकर फीफा वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की दावा करें  और विश्व कप के 75 फीसदी मैच सऊदी अरब में ही आयोजित हों.

तीनों सरकारों से टिप्पणी से इनकार
रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस प्रस्ताव पर 2022 की गर्मियों में सऊदी अरब के शासक मोहम्मद बिन सलमान और ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस के बीच चर्चा भी हो चुकी है. हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि प्रस्ताव स्वीकार किया गया था या नहीं.  हालांकि तीनों देश अब संयुक्त प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं. वैसे ग्रीस के इस कदम की आलोचना की जा रही है. न्यूज वेबसाइट पोलिटिको के मुताबिक उसने टिप्पणी के लिए तीनों देशों की सरकारो और फीफा से भी संपर्क किया लेकिन किसी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. 

सऊदी अरब क्यों हासिल करना चाहता मेजबानी
बता दें सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने देश की रूढ़िवादी छवि को बदलने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं और विजन 2030 पर काम रहे हैं.  फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी हासिल कर सऊदी अरब प्रमुख खेल आयोजनों पर हावी होना चाहता है. सऊदी अरब ने हाल ही में एक अंग्रेजी फुटबॉल क्लब खऱीदा है और वह 2027 में पहली बार एशियाई कप की मेजबानी करेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news