Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, राजधानी कीव समेत कई शहरों पर दागीं मिसाइलें, 5 की मौत
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, राजधानी कीव समेत कई शहरों पर दागीं मिसाइलें, 5 की मौत

Ukraine War: कीव शहर प्रशासन के अनुसार, लगभग दो महीने में शहर के खिलाफ पहले हमले में राजधानी के चारों ओर हवाई हमले के सायरन बजने लगे. कीव में एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम सक्रिय हो गया था.

Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, राजधानी कीव समेत कई शहरों पर दागीं मिसाइलें, 5 की मौत

Ukraine Crisis: रूस ने शुक्रवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव तथा देश के अन्य हिस्सों में 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें और दो ड्रोन दागे जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई.  मध्य यूक्रेन में एक आवासीय इमारत पर भी हमला किया गया.

कीव शहर प्रशासन के अनुसार, लगभग दो महीने में शहर के खिलाफ पहले हमले में राजधानी के चारों ओर हवाई हमले के सायरन बजने लगे और यूक्रेन की वायु सेना ने कीव के ऊपर 11 क्रूज मिसाइलों और दो मानवरहित हवाई वाहनों को रोक दिया.

कीव में किसी भी मिसाइल के निशाने पर लगने आने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, लेकिन इंटरसेप्टेड मिसाइलों या ड्रोन के टुकड़ों ने बिजली लाइनों और एक सड़क को क्षतिग्रस्त कर दिया. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी.

निप्रो में दो लोगों की मौत
पूर्वी शहर निप्रो के गवर्नर सेरही लिसाक ने बताया कि शहर में एक हमले में 31 वर्षीय महिला और उसकी दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई. चार अन्य लोग घायल भी हुए हैं. 

चेर्कासी में तीन की मौत
चेर्कासी के क्षेत्रीय गवर्नर इहोर तबुरेत्स ने कहा कि दो क्रूज मिसाइलों ने कीव से करीब 215 किलोमीटर (134 मील) दक्षिण में उमान में एक आवासीय इमारत और भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाया. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हुए हैं.

कीव में एक्टिव हुआ एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम
कीव सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, कीव में एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम सक्रिय हो गया था. हवाई हमला सायरन सुबह करीब 4 बजे शुरू हुआ और अलर्ट करीब दो घंटे बाद खत्म हुआ.     9 मार्च के बाद राजधानी में यह पहला हमला था.

यूक्रेनी सशस्त्र बल कमांडर इन चीफ वालेरी ज़ालुज़नी के अनुसार, मिसाइलों को कैस्पियन सागर क्षेत्र में सक्रिय विमान से दागा गया था. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, यूक्रेन ने Kh-101 और Kh-555 प्रकार की 23 क्रूज मिसाइलों में से 21 को और दो ड्रोन के इंटरसेप्ट किया.

गौरतलब है कि रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था.

 

 

Trending news