रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में किया सीजफायर, फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने की थी अपील
Advertisement
trendingNow11117248

रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में किया सीजफायर, फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने की थी अपील

Ukraine-Russia War Update: रूस की सेना की तरफ से सीजफायर का ऐलान होना यूक्रेन में फंसे नागरिकों के लिए राहत की खबर है. अब वहां फंसे लोग युद्धग्रस्त इलाकों को छोड़कर दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जा पाएंगे.

रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में किया सीजफायर, फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने की थी अपील

कीव: रूस की सेना (Russian Army) ने यूक्रेन (Ukraine) के 4 शहरों में सीजफायर (Ceasefire) का ऐलान किया है. यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए ये कदम उठाया गया है. यूक्रेन में सीजफायर भारतीय समय के अनुसार, आज (सोमवार को) दोपहर साढ़े 12 बजे से लागू होगा. स्पुतनिक के हवाले से खबर है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने रूस से नागरिकों के लिए कॉरिडोर खोलने की अपील की थी.

  1. नागरिकों के निकलने के लिए हुआ सीजफायर
  2. Sumy में फंसे हैं 500 से ज्यादा भारतीय
  3. आज पुतिन से बात करेंगे पीएम मोदी

इन चार शहरों में सीजफायर का ऐलान

जान लें कि मारियुपोल, खारकीव, कीव और Sumy में सीजफायर का ऐलान किया गया है. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन के Sumy में 500 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं. वो अभी निकल नहीं पाए हैं. रूस की सेना की तरफ से सीजफायर के ऐलान के बाद यूक्रेन में फंसे नागरिक वहां से निकल पाएंगे.

Sumy के लिए 2 रास्ते खोले गए

भारतीयों के लिए अच्छी खबर है कि रूस ने Sumy के लिए 2 रास्ते खोले हैं. पहला रास्ता Sumy-Sudzha-Belgorod से होकर गुजरता है और दूसरा रास्ता Sumy-Golubovka-Romny-Lokhvitsa-Lubny-Poltava का है. इन रास्तों पर सीजफायर लागू रहेगा. इसकी जानकारी संयुक्त राष्ट्र, ओएससीई और आईसीआरसी को दे दी गई है.

ये भी पढ़ें- 'अमेरिका को चाहिए कि अपने लड़ाकू विमानों पर चीन का झंडा लगाकर रूस पर बम गिराए'

PM मोदी आज पुतिन से करेंगे बात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे. आज दोपहर में पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की फोन पर बातचीत होगी. यूक्रेन ने भारत से युद्ध को रोकने के लिए मदद मांगी है. पुतिन के अलावा पीएम मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी फोन पर बात करेंगे.

गौरतलब है कि पीएम मोदी की पुतिन और जेलेंस्की से बात ऐसे समय में हो रही है, जब रूस के हमले से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद पीएम मोदी और पुतिन के बीच ये तीसरी वार्ता होगी जबकि जेलेंस्की से उनकी दूसरी बार बात होगी.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच 11 साल के बच्चे ने दिखाई बहादुरी, अकेले ही किया ये काम

इससे पहले जेलेंस्की और पीएम मोदी ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी. भारत ने रूस और यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से युद्ध को तत्काल खत्म करने और वार्ता व कूटनीति के जरिए मतभेदों को दूर करने की अपील की है.

LIVE TV

Trending news