Russia Ukraine War: रूस ने पश्चिमी देशों को दी आखिरी चेतावनी, कहा- दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा अगर...
Advertisement
trendingNow11394016

Russia Ukraine War: रूस ने पश्चिमी देशों को दी आखिरी चेतावनी, कहा- दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा अगर...

Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के अब तीसरे विश्व युद्ध में तब्दील होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. रूस ने गुरुवार को पश्चिमी देशों को आखिरी चेतावनी देते हुए वह रेड लाइन बता दी, जिसे अगर पार किया गया तो वह तीसरे वर्ल्ड वार का आगाज कर कर देगा. 

Russia Ukraine War: रूस ने पश्चिमी देशों को दी आखिरी चेतावनी, कहा- दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो जाएगा अगर...

Russia's World War III Warning: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 7 महीने से चला आ रहा युद्ध (Russia Ukraine War) अब खतरनाक मोड़ लेता जा रहा है. क्रीमिया पुल पर हमले के बाद रूस की सेना यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइलें बरसा रही हैं. वहीं यूक्रेन ने रूस का जवाब देने के लिए नाटो से जुड़ने की कोशिश तेज कर दी है. इसी बीच रूस के ताजे बयान ने दुनियाभर में सिहरन पैदा कर दी हैं. रूस ने कहा है कि अगर यूक्रेन नाटो में शामिल हुआ तो इसे तीसरे विश्व युद्ध (World War III) की गारंटी मान लिया जाए. 

यूक्रेन का नाटो में शामिल होना तीसरे विश्व युद्ध की गारंटी

रूसी न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक रूस की सुरक्षा परिषद के उप सचिव अलेक्जेंडर वेनेडिक्टोव ने यह चेतावनी जारी की है. अलेक्जेंडर वेनेडिक्टोव ने कहा कि यूक्रेन अच्छी तरह जानता है कि वह क्या कर रहा है. अगर नाटो के देश यूक्रेन को अपने संगठन में शामिल करते हैं तो इसे तीसरे विश्व युद्ध (World War III) की गारंटी होगी. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि नाटो की मेंबरशिप के लिए दोबारा आवेदन देना यूक्रेन का एक प्रोपेगैंडा था क्योंकि पश्चिमी देश इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि ऐसा होने पर रूस की प्रतिक्रिया क्या होगी. इस तरह के कदमों की आत्मघाती प्रकृति को वे अच्छी तरह महसूस करते हैं.' 

रूस ने दुनिया को दी आखिरी चेतावनी

वेनेडिक्टोव ने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दुनिया भर के देशों से रूस पर जवाबी हमले का आह्वान किया था. वह एक खतरनाक अपील थी. अगर रूस के अस्तित्व पर कोई खतरा मंडराता है तो वह अपनी हिफाजत के लिए परमाणु बम समेत हरेक हथियार इस्तेमाल करेगा. इस परमाणु युद्ध से न केवल रूस और पश्चिम देश बल्कि पूरी दुनिया तबाह हो जाएगी. संपूर्ण मानव जाति के लिए यह परिणाम विनाशकारी साबित होंगे. वेनेडिक्टोव रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव और पुतिन के शक्तिशाली सहयोगी निकोलाई पेत्रुशेव के डिप्टी हैं. 

पिछले 7 महीने से रूस-यूक्रेन में जारी है जंग

बताते चलें कि रूस के प्रभाव वाले इलाकों में अमेरिका के बढ़ते दखल की वजह से रूस ने इस साल फरवरी में यूक्रेन पर धावा (Russia Ukraine War) बोला था. रूस का मानना है कि यूक्रेन को नाटो में शामिल करके अमेरिका उसके जरिए रूस को घेरना चाहता है. यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकने के लिए उसने पहले धमकी दी. जब यूक्रेन दबाव में नहीं आया तो रूस ने 24 फरवरी से यूक्रेन पर अटैक शुरू कर दिए, जो अब भी जारी हैं. हालांकि पश्चिमी देशों से मिल रहे हथियारों के चलते अब यूक्रेन भी रूस को बराबर की टक्कर दे रहा है और हार मानने को तैयार नहीं है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news