Russia Ukraine War: यूक्रेन का रूसी प्लेन मार गिराने का दावा, विदेश मंत्री बोले- युद्ध हम ही जीतेंगे
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन का रूसी प्लेन मार गिराने का दावा, विदेश मंत्री बोले- युद्ध हम ही जीतेंगे

Russia Ukraine War News: रूस की सेना ने यूक्रेन के इस दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन क्रास्नोडर में अधिकारियों ने बताया कि एक विमान क्रैश हुआ है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन का रूसी प्लेन मार गिराने का दावा, विदेश मंत्री बोले- युद्ध हम ही जीतेंगे

Ukraine War: यूक्रेन के वायु सेना प्रमुख ने कहा कि सेना ने शुक्रवार को रूस को करारी शिकस्त देते हुए उसके एक प्लेन को मार गिराया है. जनरल मायकोला ओलेशचुक ने रूसी ए-50 विमान को मार गिराने में मदद करने के लिए यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग का आभार व्यक्त किया.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यहां युद्ध पर चर्चा हो रही थी उस वक्त एक हवाई हमला हुआ और दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा कि दो नागरिक ‘गंभीर रूप से घायल’ हुए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

यूक्रेन की मीडिया में दिखाए गए फुटेज
यूक्रेन की मीडिया में कुछ फुटेज दिखाए गए हैं जिसमें कथित तौर पर आज़ोव सागर के पूर्वी तट पर क्रास्नोडार क्षेत्र में एक बड़े युद्धक विमान के क्रैश होने से लगी भीषण आग दिखाई दे रही थी.

रूसी सेना ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया
रूस की सेना ने यूक्रेन के इस दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन क्रास्नोडर में अधिकारियों ने बताया कि एक विमान क्रैश हुआ है.

यदि इसकी पुष्टि होती है तो यह एक माह से कुछ अधिक वक्त में इस तरह विमान गिराने की यह दूसरी घटना होगी. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा था कि देश की सेना ने 14 जनवरी को अज़ोव सागर के ऊपर ए-50 विमान को मार गिराया है.

'युद्ध हम ही जीतेंगे'
यूक्रेन के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में कहा कि रूस के साथ जारी युद्ध में उनका देश ही जीत हासिल करेगा. कुलेबा ने संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन में देशों से यूक्रेन के साथ एकजुट होने की अपील की। कुलेबा ने कहा कि अगर वे ऐसा करते हैं तो ‘देर के बजाए जीत जल्दी ही मिलेगी.’

इस पर संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वैसिले नेबेंजिया ने अपने देश के तर्क को दोहराया कि उसने संघर्ष शुरू नहीं किया था. उन्होंने पश्चिमी देशों को युद्ध भड़काने का जिम्मेदार ठहराया, साथ ही अरोप लगाया कि यूक्रेन पश्चिमी भूराजनीतिक महत्वाकांक्षाओं का मोहरा बना है. नेबेंजिया ने कहा कि लक्ष्य हासिल होने तक रूस के ‘विशेष सैन्य अभियान’ जारी रहेंगे.

(इनपुट – एजेंसी)

Trending news