Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध में पुतिन को बड़ा झटका, मिसाइल हमले में इस टॉप रूसी कमांडर की मौत
Advertisement
trendingNow11736756

Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध में पुतिन को बड़ा झटका, मिसाइल हमले में इस टॉप रूसी कमांडर की मौत

Russia ukraine war: द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कुछ लड़ाकू वाहन, जो युद्ध के लिए तैयार उपकरणों से लैस थे हो सकता है उन्हें इस खास मिशन पर लगाया गया हो. हालांकि मेजर जनरल की मौत पर रूस की कोई अधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है.

Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध में पुतिन को बड़ा झटका, मिसाइल हमले में इस टॉप रूसी कमांडर की मौत

Russian Maj Gen Sergei Goryachev Killed in Missile Strike: रूसी मीडिया ने खबर दी है कि दक्षिणी जापोरिज्जिया मोर्चे पर यूक्रेन के मिसाइल हमले में एक अनुभवी रूसी जनरल की मौत हो गई. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध समर्थक ब्लॉगर वोएनकोर ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, 'दुश्मन के मिसाइल हमले के परिणामस्वरूप 35वीं संयुक्त शस्त्र सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल सर्गेई गोर्याचेव की मौत हो गई.' गोर्याचेव, एक सम्मानित कमांडर, पहले मोल्दोवा के ट्रांसनिस्ट्रिया के टूटे हुए क्षेत्र में रूसी सैनिकों का नेतृत्व करता था.

पुतिन को सबसे बड़ा झटका

द गार्जियन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, वोनकोर ने कहा, 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ फोर्सेज (S) के कमांड के प्रतिनिधियों समेत रूस के राष्ट्रपति  व्लादिमीर पुतिन को बड़ा झटका लगा है क्योंकि रूसी सेना ने आज सबसे प्रतिभाशाली और सबसे प्रभावी सैन्य नेताओं में से एक को खो दिया है.' हालांकि गोर्याचेव की कथित मौत पर रूसी रक्षा मंत्रालय ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. गौरतलब है कि मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से जवाबी कार्रवाई में एक दर्जन से अधिक रूसी जनरल मारे जा चुके हैं.

हत्या की आशंका-वीडियो की पुष्टि नहीं

वहीं कई रूसी युद्ध ब्लॉगर्स ने कहा कि ब्रिटेन द्वारा आपूर्ति की गई स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल से गोर्याचेव की हत्या किए जाने का अंदेशा जताया है. द गार्जियन की इसी रिपोर्ट के मुताबिक, जापोरिज्जिया क्षेत्र, जिसका लगभग 80% रूसी बलों द्वारा नियंत्रित है, को यूक्रेन के जवाबी हमले के मुख्य केंद्रों में से एक माना जाता है.

द गार्जियन ने बताया कि रूस के रक्षा मंत्रालय ने जर्मन निर्मित तेंदुए के टैंक और अमेरिकी निर्मित ब्रैडली लड़ाकू वाहनों का दावा करने वाले वीडियो फुटेज जारी किए हैं, जिन्हें रूसी सेना ने यूक्रेनी सेना के साथ लड़ाई में पकड़ा था.

वीडियो फुटेज का स्थान और समय स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया गया है. टेलीग्राम पर एक संदेश में मंत्रालय ने कहा, 'वोस्तोक समूह के उपखंडों के सैनिक युद्ध में पकड़े गए दुश्मन के टैंकों और पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों का निरीक्षण करते हैं. पकड़े गए पश्चिमी देशों में निर्मित उपकरणों में जर्मन टैंक और अमेरिका निर्मित लड़ाकू वाहन बीएमपी ब्रैडली शामिल हैं.

द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है, 'कुछ लड़ाकू वाहन, जो युद्ध के लिए तैयार उपकरणों से यूक्रेन के सशस्त्र बलों के लड़ाकू वाहनों के चालक दल की लड़ाई और उड़ान की क्षणभंगुरता को इंगित करते हैं.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news