Russia Ukraine War: युद्ध के 500 दिन पूरे, UN ने कहा, ‘यूक्रेन में अब तक 500 बच्चों सहित 9,000 नागरिक मारे गए’
Advertisement
trendingNow11770770

Russia Ukraine War: युद्ध के 500 दिन पूरे, UN ने कहा, ‘यूक्रेन में अब तक 500 बच्चों सहित 9,000 नागरिक मारे गए’

Ukraine War: रूस नियमित रूप से यूक्रेन पर बमबारी करता है. हमलों में बुनियादी ढांचे और आपूर्ति लाइनों को भी निशाना बनाया जाता है, जिससे नागरिक बिजली और पानी से वंचित हो गए हैं.

Russia Ukraine War:  युद्ध के 500 दिन पूरे, UN ने कहा, ‘यूक्रेन में अब तक 500 बच्चों सहित 9,000 नागरिक मारे गए’

Ukraine War News: संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण हुई नागरिक क्षति की निंदा की है. इस लड़ाई को शुरू हुए 500 दिन पूरे हो गए हैं और संघर्ष का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है.  यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार निगरानी मिशन (HRMMU) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा,  ‘रूस के 24 फरवरी, 2022 के आक्रमण के बाद से 500 बच्चों सहित 9,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं,  हालांकि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों ने पहले कह चुके हैं कि वास्तविक गिनती बहुत अधिक  होने की संभावना है.

एचआरएमएमयू के उप प्रमुख नोएल कैलहौन ने आक्रमण के 500वें दिन के अवसर पर एक बयान में कहा, ‘आज हम युद्ध में एक और गंभीर मील का पत्थर चिह्नित कर रहे हैं, जो यूक्रेन के नागरिकों पर भयावह असर डाल रहा है.’

पिछले साल के मुकाबले तुलना में आई कमी
मॉनिटरों ने नोट किया कि इस साल हताहतों की संख्या औसतन 2022 की तुलना में कम रही है, लेकिन मई और जून में यह आंकड़ा फिर से बढ़ना शुरू हो गया. 27 जून को पूर्वी यूक्रेन के क्रामाटोर्स्क पर मिसाइल हमले में चार बच्चों सहित 13 नागरिक मारे गए.

ल्वीव में में हुआ बड़ा हमला
पश्चिमी शहर ल्वीव में अग्रिम पंक्ति से दूर, बचावकर्मियों को शुक्रवार को इमारतों के मलबे में 10वां शव मिला.  गुरुवार तड़के हुई स्ट्राइक में कम से कम 37 लोग घायल हो गए.

इस स्ट्राइक को मेयर एंड्री सदोवी ने देश पर रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से अपने शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे पर सबसे बड़ा हमला बताया. उन्होंने टेलीग्राम पर लिखा, ‘50 से अधिक अपार्टमेंट बर्बाद हो गए और लविव पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय में एक छात्रावास क्षतिग्रस्त हो गया.’

वहीं यूनेस्को ने कहा कि विश्व धरोहर सम्मेलन द्वारा संरक्षित क्षेत्र में होने वाला यह पहला हमला था और इसने एक ऐतिहासिक इमारत को नुकसान पहुँचाया था.

नियमित रूप से हमले करता है रूस
रूस नियमित रूप से यूक्रेन पर बमबारी करता है. हमलों में बुनियादी ढांचे और आपूर्ति लाइनों को भी निशाना बनाया जाता है, जिससे नागरिक बिजली और पानी से वंचित हो गए हैं.

Trending news