Russia Ukraine War: जंग के बिगड़ते हालात के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, कहा- जल्द से जल्द छोड़ दें यूक्रेन
trendingNow11402793

Russia Ukraine War: जंग के बिगड़ते हालात के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, कहा- जल्द से जल्द छोड़ दें यूक्रेन

Ukraine War Latest Updates: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग को 8 महीने होने जा रहे हैं. दोनों के बीच हालात एक बार फिर विकट होते दिख रहे हैं. इसी बीच भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Russia Ukraine War: जंग के बिगड़ते हालात के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, कहा- जल्द से जल्द छोड़ दें यूक्रेन

Russia Ukraine War Latest Updates: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 8 महीने से छिड़ा संग्राम (Russia Ukraine War) लगातार भीषण होता जा रहा है. यूक्रेन के पलटवार से बौखलाया रूस अब उसे बर्बाद करने के लिए ताबड़तोड़ मिसाइल और ड्रोन अटैक कर रहा है. पिछले कुछ दिनों से जारी अटैक में यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं और दर्जनों लोगों की मौत हुई है. हालात बिगड़ते देख अब भारत ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को तुरंत देश छोड़ने की एडवाइजरी जारी की है. 

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

यूक्रेन में बने भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी (Indian Embassy issued advisory) जारी कर कहा, 'यूक्रेन (Ukraine) में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और जंग के बदलते हालात को देखते हुए भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है. वर्तमान में यूक्रेन में रह रहे छात्रों समेत सभी भारतीय नागरिकों को उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल कर यूक्रेन को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए.'

यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला कर रहा रूस

बताते चलें कि रूस (Russia) को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर यूक्रेन (Ukraine) की ओर से हमला होने के बाद से रूस बौखला गया है. उसके बाद से वह यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल और ड्रोन अटैक को अंजाम दे रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक रूस इन हमलों में ईरान से खरीदे गए 'कामिकेज' ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है. ये ड्रोन भारी विस्फोटकों के साथ अपने लक्ष्य पर पहुंचकर क्रैश कर जाते हैं. इससे चिह्नित लक्ष्य पर भारी तबाही मचती है. इन हमलों के जरिए यूक्रेन के बिजली घरों, सरकारी दफ्तरों और दूसरी ढांचागत सुविधाओं को निशाना बनाया जा रहा है. 

राष्ट्रपति पुतिन ने लागू किया मार्शल ला

यूक्रेन (Ukraine) के पूर्वी इलाकों पर अपना कब्जा पक्का करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को मार्शल ला कानून पर हस्ताक्षर कर दिए. यह मार्शल ला कानून यूक्रेन से छीने गए उसके पूर्वी 4 राज्यों दोनेत्सक, लुहान्सक, खेरसोन और जेपोरिजिया में लागू होगा. इस कानून के तहत रूस (Russia) इन इलाकों की आबादी को अपने हिसाब से शिफ्ट कर सकेगा या फिर नए लोगों को वहां बसा सकेगा. रूस के सैनिक बिना किसी वारंट के लोगों के घरों की तलाशी ले सकेंगे और शक होने पर संदिग्ध को सजा भी दे सकेंगे. माना जा रहा है कि रूस के इस कब्जे को पक्का होने से रोकने के लिए यूक्रेनी सेना भी पलटवार करेगी. ऐसे में दोनों के बीच घमासान तेज होने की आशंका जताई जा रही है. जिसमें वहां रह रहे भारतीयों समेत दूसरे लोग पिस सकते हैं.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news