Russia Ukraine War: रूस को फिर चुपके से बड़ा जख्म दे गया यूक्रेन, दाग दी अमेरिका की दी हुई ये खतरनाक मिसाइल
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस को फिर चुपके से बड़ा जख्म दे गया यूक्रेन, दाग दी अमेरिका की दी हुई ये खतरनाक मिसाइल

Ukraine War Update: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले पौने दो साल से चल रही भीषण जंग अब भी जारी है. इसी बीच यूक्रेन ने एक बार फिर बाहुबली रूस को बड़ा जख्म दे दिया है. 

Russia Ukraine War: रूस को फिर चुपके से बड़ा जख्म दे गया यूक्रेन, दाग दी अमेरिका की दी हुई ये खतरनाक मिसाइल

Russia Ukraine War Latest Update: इजरायल और फिलीस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच छिड़ी जंग में दुनिया का सारा ध्यान भले ही मिडिल ईस्ट पर शिफ्ट हो गया हो लेकिन इससे रूस- यूक्रेन युद्ध में कोई कमी नहीं आई है. पिछले करीब पौने 2 साल से जंग में उलझे दोनों देश एक- दूसरे पर संहारक हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं. अब यूक्रेन ने अपनी झिझक तोड़कर रूस पर लंबी दूरी की मिसाइलों से हमला किया है. उसे यह मिसाइलें गुप्त रूप से अमेरिका ने उपलब्ध करवाई हैं. 

यूक्रेन ने रूस के अंदरुनी हिस्सों में दागी मिसाइल

रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest Update) ने मंगलवार को लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें रूस पर दागीं. करीब एक महीने पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को ये मिसाइलें देने का वादा किया था. इसके बाद इन मिसाइलों की आपूर्ति के मुद्दे पर गोपनीयता का पर्दा डाल दिया गया था. ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि जब भी यूक्रेन उन मिसाइलों का इस्तेमाल करेगा तो इस बात को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उसने चुपचाप रूस के अंदरुनी हिस्सों में मिसाइल से हमला कर दिया. 

अमेरिका ने गुप्त रूप से सौंपी हैं मिसाइलें

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और यूक्रेन के दूसरे नेता अमेरिका पर ‘आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम’ देने का जबरदस्त दबाव (Russia Ukraine War Latest Update) बना रहे थे. यह मिसाइल ‘एटीएसीएमएस’ नाम से भी जाना जाता है. जेलेंस्की का कहना था कि जब तक रूस के अंदरूनी हिस्सों पर हमला नहीं होगा, तब तक वह पूर्वी यूक्रेन से अपना कब्जा छोड़ने के लिए तैयार नहीं होगा. 

शुरुआत में झिझक रहा था यूएस

अमेरिका महीनों तक यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest Update) की इस मांग को टालता रहा. इसकी वजह ये थी कि ऐसा करने से रूस का गुस्सा और भड़क सकता था, जिससे संघर्ष का दायरा बढ़ जाता. हालांकि सोच-विचार के बाद बाइडेन ने पिछले महीने इन मिसाइलों की आपूर्ति को हरी झंडी दे दी थी. हालांकि अमेरिका ने यह बताने से इनकार कर दिया था कि यू्क्रेन को कब और कितनी मिसाइलें दी जाएंगी. 

दी जाएंगी केवल इतनी मिसाइलें

वहीं सूत्रों का कहना था कि अमेरिका की योजना बहुत कम यानी केवल दो दर्जन मिसाइलें यूक्रेन को देने की हैं. रूस के साथ तनाव बढ़ने की चिंता के चलते अमेरिका ने केवल ऐसी ATMCMS यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest Update) को दी हैं, जिनकी मारक क्षमता कम दूरी की है. बताते चलें कि रूस- यूक्रेन युद्ध फरवरी 2022 से भड़का हुआ है. रूस ने युद्ध की शुरुआत में ही तेजी से बढ़त हासिल करते हुए यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर कब्जा कर लिया था, जिसे आजाद करवाने के लिए वह आज भी मशक्कत कर रहा है. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news