River of tea: दुनिया में कहां बही ‘चाय की नदी’? NASA की इस सैटेलाइट इमेज में कौन सा सीक्रेट सामने आया
Advertisement
trendingNow12351017

River of tea: दुनिया में कहां बही ‘चाय की नदी’? NASA की इस सैटेलाइट इमेज में कौन सा सीक्रेट सामने आया

Earth Satellite Images: यह तस्वीर विन्याह खाड़ी की ली गई थी. यह 2020 सितंबर में आए सैली के बाद खींची गई थी. 

River of tea:  दुनिया में कहां बही ‘चाय की नदी’? NASA की इस सैटेलाइट इमेज में कौन सा सीक्रेट सामने आया

NASA Earth Satellite Images: नासा की एक सैटेलाइट इमेज फिर से चर्चा में है. यह फोटो 2020 में ली गई थी. इसमें चाय के जैसा 'ब्लैकवाटर' दक्षिण कैरोलिना के विन्याह खाड़ी से समुद्र में बहते हुए दिखता है. इसे देखकर यही लगता है कि जैसे चाय की नदी बह रही हो. यह तस्वीर तूफान सैली के आने के दो सप्ताह बाद और ली गई जो भूस्खलन और बाढ़ का कारण बना था.

विन्याह खाड़ी एक तटीय मुहाना है जो जॉर्जटाउन, दक्षिण कैरोलिना के पास स्थित है और अटलांटिक महासागर में बहता है. इसमें चार ब्लैकवाटर नदियों का पानी आकर मिलता है. इसमें - वेकामॉ नदी, पी डी नदी, ब्लैक नदी और सैम्पिट नदी शामिल हैं. ये भी पूर्वी दक्षिण कैरोलिना से होकर बहती हैं.

क्या है ब्लैकवाटर?
लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैकवाटर नदियों दलदलों, आर्द्रभूमि, जंगलों और अन्य पारिस्थितिकी तंत्रों से होकर बहता है जो सड़ती हुई वनस्पतियों से भरपूर हैं. जैसे-जैसे यह सड़ती हुई वनस्पतियां टूटती हैं,

टैनिन, फिनोल और ह्यूमिक एसिड जैसे रसायन छोड़ती हैं, जो पानी को भूरा रंग देते हैं. नासा की अर्थ ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, बिल्कुल चाय के पानी की तरह.

रंगने वाले पदार्थ को 'रंगीन घुलित कार्बनिक पदार्थ' (CDOM) के नाम से जाना जाता है. भारी बारिश के बाद, बाढ़ का पानी और अधिक CDOM इकट्ठा करता है और विन्याह खाड़ी में बहकर समुद्र में जाने से पहले आस-पास की नदियों में मिल जाता है.

सितंबर 2020 को ली गई तस्वीर थी
16 सितंबर, 2020 को, तूफान सैली अलबामा में लगभग 110 मील प्रति घंटे (177 किमी/घंटा) की अधिकतम हवाओं के साथ भूस्खलन का कारण बना. नेशनल वेदर सर्विस की रिपोर्ट के अनुसार, कैटेगरी 2 के इस तूफान ने फ्लोरिडा, अलबामा, जॉर्जिया, साउथ कैरोलिना और लुइसियाना में 30 इंच (76 सेंटीमीटर) तक बारिश की, जिससे उनमें से अधिकांश राज्यों में अचानक बाढ़ आ गई.

1 अक्टूबर (जिस दिन यह तस्वीर ली गई थी) को, विन्याह खाड़ी में निगरानी स्टेशनों ने खुलासा किया कि मुहाने में CDOM का स्तर उस तारीख के औसत से 50% अधिक था. नासा की अर्थ ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, अधिकांश CDOM समुद्र में समा गया.

समुद्र में CDOM के बढ़े हुए स्तर के चलते पानी का रंग जंग जैसा दिखाई देता है.

Photo Credit: NASA

TAGS

Trending news