Britain: ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना तय? मिली शुरुआती बढ़त, जानें कितने सांसदों ने दिया समर्थन
Advertisement

Britain: ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना तय? मिली शुरुआती बढ़त, जानें कितने सांसदों ने दिया समर्थन

Rishi Sunak:  यूके के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है.

Britain: ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना तय? मिली शुरुआती बढ़त, जानें कितने सांसदों ने दिया समर्थन

UK Prime Minister: ब्रिटेन में जारी सत्ता संघर्ष इस बार ऋषि सुनक के हित में जाता दिखाई दे रहा है. ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के राजनेता ऋषि सुनक ने पार्टी नेतृत्व की नवीनतम दौड़ में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है. वे 100 से अधिक सांसदों के समर्थन के साथ पहले दावेदार बन गए. प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने केवल 44 दिनों के कार्यकाल के बाद इस सप्ताह की शुरुआत में अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है.

100 सांसदों के समर्थन की जरूरत

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक उम्मीदवार को दौड़ में बने रहने के लिए 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत होती है. हालांकि, यूके के पूर्व वित्त मंत्री ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है. रिपोर्टों के अनुसार, यदि उनके विरोधी इस न्यूनतम 100-वोट नामांकन को सुरक्षित करने में विफल रहते हैं, तो सुनक स्वतः ही पार्टी के नेता और साथ ही यूके के अगले पीएम बन जाएंगे.

पेनी मोर्डंट ने की उम्मीदवारी की घोषणा

इस बीच कंजरवेटिव पार्टी की एक अन्य सांसद पेनी मोर्डंट एकमात्र ऐसी नेता हैं जिन्होंने शनिवार की देर रात तक औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मुझे अपने सहयोगियों के समर्थन से प्रोत्साहित किया गया है जो राष्ट्र हित में एक नई शुरुआत, एक एकजुट पार्टी और नेतृत्व चाहते हैं.

28 अक्टूबर को तस्वीर होगी साफ

बता दें कि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए सोमवार को मतदान होगा. परिणाम 28 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. YouGov के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ब्रिटेन में पांच में से तीन मतदाता जल्दी आम चुनाव चाहते हैं जबकि 50% से अधिक ने पूर्व पीएम जॉनसन की दौड़ में वापसी का विरोध किया है. यह वोट ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा शीघ्र आम चुनाव की बढ़ती मांग के बीच भी आया है क्योंकि देश जीवन-यापन के बिगड़ते संकट से जूझ रहा है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news