Rishi Sunak Family History: अविभाजित भारत के इस इलाके से है ऋषि सुनक का संबंध, पहले केन्या और फिर ब्रिटेन में शिफ्ट हुआ था परिवार
Advertisement

Rishi Sunak Family History: अविभाजित भारत के इस इलाके से है ऋषि सुनक का संबंध, पहले केन्या और फिर ब्रिटेन में शिफ्ट हुआ था परिवार

Rishi Sunak India Connection: ब्रिटेन के नए पीएम बनने जा रहे ऋषि सुनक भारतवंशी हैं, यह तो सब जानते हैं. लेकिन उनका पाकिस्तान से भी गहरा नाता है. ऐसा क्यों है, इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं.

Rishi Sunak Family History: अविभाजित भारत के इस इलाके से है ऋषि सुनक का संबंध, पहले केन्या और फिर ब्रिटेन में शिफ्ट हुआ था परिवार

Rishi Sunak Bio Profile: देश की आजादी के 75 वर्षों बाद पहली बार वो खबर आई है, जिसका लंबे समय से लोगों को इंतजार था. पहली बार कोई भारतवंशी ब्रिटेन का नया पीएम बनने जा रहा है. बोरिस जॉनसन और पेनी मॉर्डंट के पीएम पद की दौड़ से हटने के बाद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के नाम का पीएम के पद के लिए औपचारिक ऐलान कर दिया गया है. अब वे जल्द ही ब्रिटेन के नए पीएम की कुर्सी संभाल लेंगे. आज हम आपको सुनक के फैमिली बैकग्राउंड के बारे में बताते हैं. साथ ही यह भी समझाते हैं कि सुनक के नया ब्रिटिश पीएम बनने पर पाकिस्तान में भी क्यों चर्चा हो रही है.

पंजाब के गुजरांवाला इलाके के रहने वाले

हालांकि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के परिवार के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक हो पाई है. लेकिन सोशल मीडिया में मौजूद सूचना के मुताबिक सुनक मूल रूप से अविभाजित पंजाब के गुजरांवाला जिले के रहने वाले हैं. अब यह स्थान पाकिस्तान में है. उनके दादा-दादी का जन्म इसी जिले में हुआ था. वे पंजाबी खत्री परिवार से हैं. उस वक्त देश पर अंग्रेजों का राज था. ऋषि के दादा रामदास सुनक ने वर्ष 1935 में केन्या की राजधानी नैरोबी में क्लर्क की नौकरी के लिए गुजरांवाला को छोड़ दिया था और परिवार के साथ वहीं शिफ्ट हो गए थे. वहीं पर सुनक के पिता यशवीर का जन्म हुआ था. जबकि उनकी मां ऊषा भारत से तंजानिया जाकर बसे भारतवंशी परिवार से हैं.

पहले केन्या, फिर ब्रिटेन शिफ्ट हुआ परिवार 

बाद में उनका परिवार ब्रिटेन शिफ्ट हो गया था जहां पर 12 मई 1980 को साउथम्पैटन में सुनक का जन्म हुआ.  ऋषि के पिता यशवीर सुनक रिटायर्ड डॉक्टर हैं. जबकि उनकी मां ऊषा सुनक फार्मासिस्ट रही हैं. ऋषि सुनक तीन बहन-भाइयों में सबसे बड़े हैं. उन्होंने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पढ़ाई की. इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री की. 

नारायणमूर्ति की बेटी से की शादी

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की शादी इंफोसिस कंपनी के को फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है. उन दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड में एमबीए कोर्स के दौरान हुई थी. जिसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया. परिवार के लोगों ने भी इसके लिए अपनी सहमति दे दे थी. इस कपल के दो बेटियां  हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं. राजनीति में आने के बाद ब्रिटेन की टेरेसा मे की सरकार में जूनियर मिनिस्टर रहे. इसके बाद बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री बनाए गए और वे ब्रिटेन के नए पीएम बनने जा रहे हैं.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news