Pink Diamond: अचानक पूरी दुनिया में ‘चमक’ रहा इस छोटे से देश का नाम, 300 साल में पहली बार मिला इतना बड़ा दुर्लभ पिंक डायमंड!
Advertisement

Pink Diamond: अचानक पूरी दुनिया में ‘चमक’ रहा इस छोटे से देश का नाम, 300 साल में पहली बार मिला इतना बड़ा दुर्लभ पिंक डायमंड!

Rare Pink Diamond: हाल ही में अंगोला में जमीन की खुदाई के दौरान टीम को एक दुर्लभ प्योर पिंक डायमंड मिला. लुकापा डायमंड कंपनी ने बताया है कि, 170 कैरेट का गुलाबी हीरा, जिसे द लूलो रोज कहा जाता है को लुलो खदान में खोजा गया है और यह अब तक मिले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है.

गुलाबी हीरा

Rare Pink Diamond Found in Angola: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से समय-समय पर ऐसी चीजें सामने आती रहती हैं जो काफी हैरान करती हैं. ये चीजें कई मायनों में खास होती हैं. हाल ही में अंगोला में जमीन की खुदाई के दौरान टीम को एक दुर्लभ प्योर पिंक डायमंड मिला. बताया जा रहा है कि यह पिंक डायमंड करीब 300 वर्षों में अब तक की सबसे बड़ी खोज है. इस पिंक डायमंड को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता देखी जा रही है. लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाह रहे हैं. फिलहाल इस हीरे के चर्चे पूरी दुनिया में हो रहे हैं.   

170 कैरेट का है यह हीरा

लुकापा डायमंड कंपनी ने निवेशकों को दिए एक बयान में बताया है कि, 170 कैरेट का गुलाबी हीरा, जिसे द लूलो रोज कहा जाता है को देश के हीरा समृद्ध पूर्वोत्तर इलाके में लुलो खदान में खोजा गया है और यह अब तक मिले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है. अब तक इतने बड़े आकार का हीरा नहीं मिला था.

ऊंची कीमत पर बेचने की तैयारी

इस टाइप के हीरे की ऐतिहासिक खोज प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है. इसे लेकर सरकार भी काफी खुश है. अंगोलन सरकार, जो इस खदान में एक पार्टनर भी है ने इस सफलता का स्वागत किया है. अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनो अज़ेवेदो ने कहा, "लूलो से बरामद यह शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करेगा. इस हीरे को अंतरराष्ट्रीय निविदा में संभवतः काफी ऊंची कीमत पर बेचा जाएगा."

पॉलिश के दौरान कम हो सकता है वजन

हालांकि अभी इस लूलो रोज़ पर काफी काम करने की जरूरत होगी. इसे अपने असली और चमकदार वाले रूप में लाने के लिए कट और पॉलिश करने की जरूरत है. इस पूरी प्रक्रिया में इस पत्थर का वजन 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है. इससे पहले भी गुलाबी हीरे रिकॉर्ड-तोड़ कीमतों पर बेचे गए हैं, लेकिन अब तक इतना बड़ा पिंक डायमंड नहीं मिला था. बता दें कि इससे पहले 59.6 कैरेट पिंक डायमंड को 2017 में हांगकांग की नीलामी में 71.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था. यह अब तक बिका सबसे महंगा हीरा है. इस बार इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद जताई जा रही है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news