Britain New PM: स्कॉटलैंड में होगी ब्रिटेन के नए पीएम की नियुक्ति? महारानी के लिए बनाई गई ये रणनीति
Advertisement

Britain New PM: स्कॉटलैंड में होगी ब्रिटेन के नए पीएम की नियुक्ति? महारानी के लिए बनाई गई ये रणनीति

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब ब्रिटेन के नए पीएम की नियुक्ति बकिंघम पैलेस या विंडस कैसल में न होकर स्कॉटलैंड में होगी. महारानी एलिजाबेथ सेकेंड के हेल्थ समस्या को देखते हुए इस योजना पर काम किया जा रहा है.

 

महारानी एलिजाबेथ II

Britain New PM Appoint in Scotland: ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री 5 सितंबर को मिल जाएगा. इस दिन टोरी पार्टी के नए लीडर की घोषणा कर दी जाएगी. हालांकि, इस बार ब्रिटेन के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब बकिंघम पैलेस या दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में विंडस कैसल में नए पीएम की नियुक्ति नहीं होगी. इस बार स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति करेगी.

स्वास्थ्य को देखते हुए फैसला

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश महारानी के स्वास्थ्य को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है, क्योंकि उनको बढ़ती उम्र संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्हें बाल्मोरल में रहने की सलाह दी गई है. ऐसे में नए पीएम के नियुक्ति के लिए बाल्मोरल कैसल में समारोह का आयोजन किया जाएगा और नए ब्रिटिश पीएम बाल्मोरल की यात्रा करेंगे.

लिज और सुनक के बीच कांटे की टक्कर

बता दें कि लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक के बीच ब्रिटेन के नए  प्रधानमंत्री पद को लेकर कड़ी टक्कर है. निवर्तमान ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने 7 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था. टोरी पार्टी के नए नेता के लिए अंतिम दौर का मतदान सितंबर की शुरुआत तक होगा. पार्टी के सदस्य ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ के दो फाइनलिस्ट में से विजेता के बारे में निर्णय लेंगे और ब्रिटेन के निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी.

स्कॉटलैंड में हैं महारानी

महारानी एलिजाबेथ बाल्मोरल में छुट्टी बिता रही हैं. ऐसे में उन्हें परेशानी न हो, इसके लिए अधिकारी निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और नए प्रधानमंत्री की 6 सितंबर को स्कॉटलैंड में यात्रा करने की योजना पर काम कर रहे हैं. हालांकि, ऐसा होने से ब्रिटेन की चली आ रही परंपरा से बदलाव होगा. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news