Queen Elizabeth II Funeral: क्‍वीन की मौत के बाद वर्ल्ड वॉर II का नंबर 230873 अचानक 77 साल बाद क्यों चर्चा में आया
Advertisement
trendingNow11343120

Queen Elizabeth II Funeral: क्‍वीन की मौत के बाद वर्ल्ड वॉर II का नंबर 230873 अचानक 77 साल बाद क्यों चर्चा में आया

British Royal Family Traditions: ​ क्वीन एलिजाबेथ भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से टैक्स का भुगतान भी किया. जब 1992 में महारानी के वीकेंड निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया. लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर टैक्स का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं.

Queen Elizabeth II Funeral: क्‍वीन की मौत के बाद वर्ल्ड वॉर II का नंबर 230873 अचानक 77 साल बाद क्यों चर्चा में आया

British Queen Life: ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ का निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं. उन्होंने ब्रिटेन के सिंहासन पर 70 साल तक राज किया. सितंबर 2015 में उन्होंने अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 63 साल और सात महीने तक शासन किया था.

अपने समय और पहले के कई राजघरानों की तरह, एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गईं और कभी भी अन्य छात्रों के संपर्क में नहीं आईं. इसके बजाय, उन्होंने अपनी छोटी बहन मार्गरेट के साथ घर पर ही शिक्षा ली थी. उन्हें पढ़ाने वालों में उनके पिता और ईटन कॉलेज के एक सीनियर टीचर समेत कई फ्रांसीसी गुरु शामिल थे. कैंटरबरी के आर्कबिशप ने उन्हें धर्म का पाठ पढ़ाया था. एलिजाबेथ की स्कूली शिक्षा में घुड़सवारी, तैराकी, नृत्य और संगीत का अध्ययन भी शामिल था.

वर्ल्ड वॉर टू और नंबर 230873

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान, युवा राजकुमारी एलिजाबेथ को नंबर 230873, सेकंड सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ द ऑक्जिलियरी ट्रांसपोर्ट सर्विस नंबर 1 के रूप में जाना जाने लगा. युद्ध के दौरान कुछ करने के प्रयासों के लिए अपने माता-पिता की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने एम्बुलेंस और ट्रक चलाना सीखा. वह कुछ महीनों के भीतर मानद जूनियर कमांडर के पद तक पहुंच गईं.

दूसरों की नकल उतारने में माहिर

एलिजाबेथ ने हमेशा अपनी एक गंभीर छवि पेश की और लोगों ने उनके सपाट चेहरे और उनकी भावशून्यता पर गौर किया, लेकिन जो लोग उन्हें जानते थे, वे उनकी चुलबुली, शरारती और निजी पलों में नकल उतारने की कला से वाकिफ थे. कैंटरबरी के पूर्व आर्कबिशप रोवन विलियम्स ने कहा था कि महारानी निजी तौर पर बेहद मजाकिया हो सकती हैं. महारानी के घरेलू पादरी बिशप माइकल मान ने एक बार कहा था कि नकल करने की कला महारानी की सबसे मजेदार चीजों में से एक है.

शाही टैक्सपेयर्स

वह भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से टैक्स का भुगतान भी किया. जब 1992 में महारानी के वीकेंड निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया. लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर टैक्स का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news