प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन का बड़ा खुलासा! बताई हादसे की वजह
Advertisement

प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन का बड़ा खुलासा! बताई हादसे की वजह

Yevgeny Prigozhin Death Mystery: वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन 23 अगस्त को  एक प्राइवेट जेट में सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर था जब मॉस्को के उत्तर में प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में प्लेन में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई थी. 

प्लेन क्रैश में वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन का बड़ा खुलासा! बताई हादसे की वजह

Vladimir Putin News:   रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत जिस विमान दुर्घटना में हुई,  वह प्लेन के अंदर हथगोले का विस्फोट था. उन्होंने गुरुवार को कहा कि प्रिगोझिन के विमान को अंदर से उड़ाया गया, उसे किसी मिसाइल से नहीं मारा गया जैसा कि अफवाह थी.

पुतिन ने कहा कि रूस की जांच समिति के प्रमुख ने बताया है कि अगस्त में दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में विस्फोटकों के निशान पाए गए थे.

शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए
पुतिन ने सोची के ब्लैक सी रिसॉर्ट में वल्दाई डिस्कशन क्लब की एक बैठक में कहा, 'दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए.' उन्होंने कहा, 'विमान पर कोई बाहरी प्रभाव नहीं पड़ा - यह पहले से ही एक स्थापित तथ्य है.' रूसी राष्ट्रपति ने अमेरिकी अधिकारियों के उन दावों को बकवास बताया, जिनका मानना था कि विमान को मार गिराया गया था.

23 अगस्त को हुआ था विमान क्रैश
बता दें प्राइवेट एम्ब्रेयर जेट जिस पर प्रिगोझिन सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा कर रहा था, 23 अगस्त को मॉस्को के उत्तर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. हादसे में प्रिगोझिन के चार अंगरक्षक, दो अन्य शीर्ष वैगनर हस्तियां और चालक दल के तीन सदस्य भी मारे गए.

पुतिन ने अधिक जानकारी नहीं दी
पुतिन ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी कि एक्जीक्यूटिव जेट पर ग्रेनेड या हथगोले से कैसे विस्फोट किया जा सकता है, लेकिन उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर पर शराब और नशीली दवाओं का परीक्षण नहीं करना जांचकर्ताओं की गलती थी. उन्होंने कहा, ‘मेरी राय में, ऐसी जांच की जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.’

पुतिन ने यह भी दावा किया कि दुर्घटना के बाद सेंट पीटर्सबर्ग में वैगनर के कार्यालयों की तलाशी में 10 अरब रूबल ($100m) नकद और 5 किलोग्राम (11 पाउंड) कोकीन मिली.

दुर्घटना के जांचकर्ताओं ने अभी तक अपने निष्कर्षों पर सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट नहीं दी है. मॉस्को ने दुर्घटना जांच में शामिल होने के लिए ब्राज़ील, जहां एम्ब्रेयर बिजनेस जेट का निर्माण किया गया था, के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

रूस के रक्षा प्रतिष्ठान के खिलाफ अल्पकालिक विद्रोह का नेतृत्व करने  के ठीक दो महीने बाद प्रिगोझिन की दुर्घटना में मृत्यु हो गई. प्रिगोझिन के अल्पकाकालिक विद्रोह ने 1999 में सत्ता में आने के बाद से पुतिन के शासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती पेश पेश की थी.

अमेरिका और पश्चिम ने लगाए थे ये आरोप
प्रारंभिक अमेरिकी खुफिया आकलन ने निष्कर्ष निकाला कि दुर्घटना का कारण जानबूझकर किया गया विस्फोट था, और पश्चिमी अधिकारियों ने पुतिन के दुश्मनों की एक लंबी सूची की ओर इशारा किया जिनकी हत्या कर दी गई.

क्रेमलिन ने इन आरोपों को ‘पूरी तरह से झूठ’ कहकर खारिज कर दिया कि कि वैगनर प्राइवेट आर्मी द्वारा विद्रोह का बदला लेने के लिए पुतिन ने प्रिगोझिन को मार डाला था.

प्रिगोझिन की मृत्यु के बाद से वैगनर का भाग्य अस्पष्ट बना हुआ है.

Trending news