Ukraine-Russia war: रूस-यूक्रेन महायुद्ध में पुतिन से हुई भयानक गलती, बौखलाया चीन कहीं तोड़ न दे दोस्ती!
Advertisement
trendingNow11791038

Ukraine-Russia war: रूस-यूक्रेन महायुद्ध में पुतिन से हुई भयानक गलती, बौखलाया चीन कहीं तोड़ न दे दोस्ती!

Russia China News: लंबे असरे से रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस लड़ाई में न रूस पीछे हटने को तैयार है और न ही यूक्रेन के हौसले पस्त हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूक्रेन से लड़ाई में रूस के सैनिकों से एक भयंकर गलती हुई है, जिसकी वह से शी जिनपिंग और पुतिन के रिश्तों में खटास आ सकती है. जानिए क्या है पूरा मामला?

फाइल फोटो

Russia China News: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का नुकसान प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दुनिया के कई मुल्कों को उठाना पड़ रहा है. बता दें कि एक बार फिर से रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. रूसी सैनिक फिर से यूक्रेन के ओडेसा में मौत बरसा रहे हैं, लेकिन इस बीच रूसी सैनिकों से एक बड़ी गलती हो गई है. खबरों की मानें तो रूसी सैनिकों ने ओडेसा शहर में मौजूद चीनी वाणिज्य दूतावास को निशाने पर ले लिया. सैनिकों की इस गलती का खामियाजा रूस-चीन रिश्ते को उठाना पड़ सकता है.

चीनी दूतावास पर रूस का हमला

विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि रूस की यह गलती चीन के साथ रिश्ते में दरार पैदा करेगी. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने भी इस बाद का खुलासा किया है कि पिछले चार महीनों में ऐसा कई बार हुआ है, जब रूस और चीन के रिश्ते में खटास आई है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक चीनी दूतावास हमले को लेकर रूस की तरफ से कोई सफाई नहीं आई है. खबरों की मानें तो ओडेसा में हुए हमले में दो लोगों की मौत हो चुकी है.

क्या है पूरा मामला?

खबरों की मानें तो 20 जुलाई को रूसी मिसाइलों ने ओडेसा पर हमला बोला था. बता दें कि ओडेसा यूक्रेन का रिहायशी इलाका है और इसी इलाके में चीन का वाणिज्यक दूतावास भी मौजूद हैं. रूसी हमले में चीनी दूतावास क्षतिग्रस्त हो गया है. इस बात का खुलासा यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने किया है. रेजनिकोव ने आगे कहा कि 19 जुलाई को भी रूस ने हमला किया था जिसमें  60,000 टन यूक्रेनी अनाज नष्ट हो गया. इन अनाजों का कुछ हिस्सा चीन को भी भेजा जाना था. हालांकि, रूस के पूरे घटनाक्रम पर चीन करीब से नजर बनाए हुए है. यूक्रेन-रूस के लिए चीन ने शांति समझौते पर चर्चा करने की वकालत की है.

Trending news