प्रिंस हैरी की आत्मकथा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में बिक गई इतने लाख प्रतियां
Advertisement

प्रिंस हैरी की आत्मकथा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में बिक गई इतने लाख प्रतियां

Prince Harry's Autobiography: प्रिंस हैरी की आत्मकथा स्पेयर' के पहले दिन के बिक्री के आंकड़े ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' (2020) और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा की 2018 में प्रकाशित 'बीकमिंग' को पीछे छोड़ दिया है. 

प्रिंस हैरी की आत्मकथा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में बिक गई इतने लाख प्रतियां

Prince Harry News: प्रिंस हैरी की आत्मकथा 'स्पेयर' किताबों की दुकानों से  गायब हो रही है. विवादास्पद संस्मरण की 1,400,000 प्रतियां रिलीज होने के केवल 24 घंटे में ही बिक गई. यह प्रकाशक-पेंगुइन रैंडम हाउस के लिए नॉन-फिक्शन श्रेणी में एक नया रिकॉर्ड है. ये रिकॉर्ड प्रतियां यूएस, यूके और कनाडा में बेची गईं और इसमें ई-पुस्तकें और प्रिंट सहित सभी प्रारूप और संस्करण शामिल थे.

स्पेयर' के पहले दिन के नॉन-फिक्शन बिक्री के आंकड़े ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' (2020) और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा की 2018 में प्रकाशित 'बीकमिंग' को पीछे छोड़ दिया है. ओबामा के संस्मरण की पूरे अमेरिका और कनाडा में 887,000 प्रतियां बिकीं थीं, जबकि उनकी पत्नी की किताब की 725,000 प्रतियां बिकीं थीं.

पुस्तक की बिक्री के आंकड़े बताते हैं कि प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की गिरती लोकप्रियता का शाही नाटक के बारे में पढ़ने के इच्छुक लोगों की रुचि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है.

प्रकाशन से पांच दिन पहले ही बिक्री शुरू 
किताब के प्रकाशन से पांच दिन पहले, स्पेन में पुस्तक विक्रेताओं ने सख्त प्रतिबंध तोड़ दिया और किताब बेचना शुरू कर दिया. नतीजतन, हैरी के ड्रग्स लेने और दूसरे बड़े खुलासे सार्वजनिक हो गए. यह एक मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ क्योंकि लोगों की दिलचस्पी चरम पर पहुंच गई और किताब ने पहले दिन कई रिकॉर्ड तोड़ दिए.

जानकार भी नहीं लगा पाए ये अनुमान
हालाँकि, बहुत से एक्सपर्ट इस तरह की ब्रिकी की भविष्यवाणी नहीं कर रहे थे क्योंकि द टाइम्स की ओर से YouGov द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में ब्रिटेन के लगभग आधे लोग चाहते थे कि हैरी से उसकी रियासत की उपाधि छीन ली जाए.

पोल के अनुसार, 44 प्रतिशत लोगों ने सोचा कि हैरी से उपाधि छीन ली जानी चाहिए, जबकि 32 प्रतिशत ने महसूस किया कि नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री बनाने की कोई आवश्यकता नहीं थी, जहां हैरी और मार्केल ने शाही परिवार पर निशाना साधा था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news