Advertisement
trendingPhotos1284763
photoDetails1hindi

R9X hellfire Missile: अमेरिका का वो घातक हथियार, जिसने जवाहिरी को सुला दिया मौत की नींद, जानें खासियतें

R9X Missile: अमेरिका ने अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) का खात्मा करने के लिए R9X हेलफायर मिसाइल का इस्तेमाल किया, जो खास तकनीक पर काम करती है और किसी तरह का ब्लास्ट नहीं करती है. जवाहिरी के घर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वहां विस्फोट का कोई संकेत नहीं दिख रहा है.

1/6

अमेरिका ने अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) का खात्मा करने के लिए R9X हेलफायर मिसाइल का इस्तेमाल किया, जो खास तकनीक पर काम करती है और किसी तरह का ब्लास्ट नहीं करती है. जवाहिरी के घर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वहां विस्फोट का कोई संकेत नहीं दिख रहा है.

2/6

R9X हेलफायर मिसाइल की खासियत है कि यह एक वॉरहेड-लेस मिसाइल है और छोटे टारगेट पर भी सटीक हमला करती है. इस मिसाइल को निंजा मिसाइल भी कहा जाता है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस हमले में किसी और को नुकसान नहीं पहुंचा है.

3/6

R9X हेलफायर मिसाइल दुनिया का सबसे ज्‍यादा एडवांस्‍ड हथियारों में से एक है, जो पलक झपकते ही दुश्‍मन को ढेर कर देती है. इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें बारूद जरा भी नहीं होता. मिसाइल से चाकू जैसे ब्लेड निकलते हैं, जो किसी को काट देती हैं और जवाहिरी की जान भी इन्हीं धारदार ब्लेड्स ने ली.

4/6

R9X हेलफायर मिसाइल में इनबिल्ट सेंसर लगे होते हैं, जो सिर्फ टारगेट को निशाना बनाते हैं. ये मिसाइल लेजर से लैस होती हैं और जैसे ही टारगेट पर ड्रॉप की जाती हैं, उसका बचना नामुमकिन हो जाता है.

5/6

बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान साल 2011 में R9X हेलफायर मिसाइल को डेवलप किया गया था. पहली बार यह मिसाइल साल 2017 में तैनात की गई थी और अमेरिका ने अल-कायदा के आतंकी अबू अल-खैर अल-मसरी को ढेर किया था.

6/6

अल कायदा चीफ अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) को बार-बार अपने घर की बालकनी पर आने की आदत थी और हेलफायर R9X मिसाइल से जवाहिरी पर उस समय हमला किया गया, जब वो अपने घर की बालकनी में आया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़