Advertisement
trendingPhotos1353754
photoDetails1hindi

TGV M High Speed Train: ऐसा होगा यूरोप का हाई स्पीड रेल नेटवर्क, फ्रांस ने पेश किया फ्यूचर का प्लान

France TGV unveils high-speed trains: यूरोप (Europe) में फ्यूचर का ट्रैवल बदलने जा रहा है. फ्रांस में न्यू एडवांस हाई स्पीड ट्रेन के उस वर्जन पर काम चल रहा है जो पूरे यूरोप में फिलहाल कहीं नहीं है. कहा तो यह भी जा रहा है कि इस हाई-स्पीड रेल यात्रा के जरिए न सिर्फ फ्रांस बल्कि पूरे यूरोप के रेल सिस्टम में व्यापक बदलाव दिखेगा. दरअसल हाल ही में फ्रांस की रेलवे कंपनी SNCF और ट्रेन निर्माता एल्सटॉम (ALSTOM) ने पहली कंप्लीट टीजीवी एम (TGV M Train) का अनावरण किया है, जो अगली पीढ़ी की हाई-स्पीड डबल-डेकर ट्रेन है. 

 

1/5

क्या है इस ट्रेन में खास जिससे दुनिया भर के सैलानियों को होगा इसमें बैठकर अलग अहसास आइए बताते हैं.

2/5

इस हाईस्पीड ट्रेन का इंजन किसी एयरोडायनमिक नोज के जैसा है. फ्रांस के सुदूरवर्ती इलाकों में इसके साथ जिस वर्ल्ड क्लास ट्रैवल कराने का दावा किया गया है उसके बारे में दावा किया गया है कि यह ट्रेन न सिर्फ लोगों का समय बचाएगी बल्कि डबल डेकर होने के कारण भीड़ से होने वाली परेशानी से भी बचाएगी. 

3/5

इसे बनाने वाली कंपनी ALSTOM ने अपनी इस नई ट्रेन को फ्यूचर की 'टीजीवी' ट्रेन करार दिया है. यहां TGV का मतलब ट्रेन ग्रैंड विटेसे है, जिसका मतलब हाई-स्पीड ट्रेन होता है. इसके नए और शानदार डिजाइन का प्रीमियर यानी परिचालन पेरिस रेलवे के नेटवर्क में तो साल 2024 में शुरू हो जाएगा. वहीं अगले 10 साल में ये सुविधाजनक ट्रेन पूरे फ्रांस में फर्राटे से दौड़ेगी.

4/5

TGV की गिनती दुनिया की सबसे पॉपुलर हाई-स्पीड ट्रेन ब्रांड्स में होती है. यह कंपनी 1980 के दशक की शुरुआत से ही यूरोप के रेल यात्रियों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही है. साल 2018 में फ्रांस के सरकारी स्वामित्व वाली रेलवे कंपनी SNCF ने TGV को 2.7 बिलियन यूरो यानी करीब 2.7 बिलियन डॉलर की लागत वाली ऐसी 100 TGV M ट्रेनों को बनाने का आदेश दिया था. चार साल बाद अगस्त 2022 में इस कंसाइनमेंट में 15 और ट्रेनें तैयार करने का आदेश दिया गया था. कहा जा रहा है कि इस ट्रेन के कोच बड़े और बेहतर होंगे जो मुसाफिरों के कंफर्ट लेवल किसी प्लेन में सफर करने जैसा अहसास कराएंगे.

5/5

सीएनएन ट्रैवल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के इस बेड़े की ज्यादातर रेल गाड़ियां फ्रांस के भीतर संचालित होंगी. वहीं एल्सटॉम के प्रवक्ता फिलिप मोलिटर ने कहा कि जिन 15 अतिरिक्त ट्रेनों को बनाने का ऑर्डर दिया गया था वो यूरोप में यानी इंटरनेशनल लेवल पर फ्रांस के निर्देशन में दूसरे देशों के रेलवे नेटवर्क पर चलेंगी. कंपनी ने बताया कि इस ट्रेन की रफ्तार शुरुआत में 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इसकी एक खासियत यह भी है कि ये ऐसी हाई स्पीड ट्रेनें हैं, जो कम ऊर्जा की खपत करते हुए अपने गंतव्य पर पहुंचती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़