Advertisement
photoDetails1hindi

Pakistan के बाद कंगाली की कगार पर ये मुस्लिम बाहुल्य देश! डॉलर की कीमत हुई 1 लाख के पार

Economic Crisis: एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) की माली हालत तो लगातार खराब होती ही जा रही है, इस बीच एक और मुस्लिम बाहुल्य देश से बुरी खबर आई है. यह देश पश्चिम एशिया (Western Asia) में है. यहां के आर्थिक हालात इतने खराब हैं कि 1 अमेरिकी डॉलर की कीमत यहां की करेंसी में 1 लाख के पार पहुंच गई है. पश्चिमी एशिया के इस देश में महंगाई अपने चरम पर है. लोग रोटी को मोहताज हैं. देश की केयरटेकर सरकार के खिलाफ भी यहां के लोगों में जबरदस्त गुस्सा है. इसको लेकर कई बार प्रदर्शन भी हो चुके हैं. हाल ही में एक तस्वीर तो ऐसी आई, जिसमें प्रदर्शनकारी अपनी करेंसी को आग में जलाता हुआ दिखा. विरोध करने का उसने यह तरीका अपनाया. आइए जानते हैं कि ये कौन सा देश है और यहां के लोगों को क्या-क्या परेशानी झेलनी पड़ रही है.

1/5

बता दें कि गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा ये देश कोई और नहीं बल्कि मुस्लिम बाहुल्य देश लेबनान (Lebanon) है. लेबनान की करेंसी लेबनानी पाउंड रिकॉर्ड स्तर पर नीचे चला गया है. ट्रेडिंग में 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 लाख लेबनानी पाउंड देने पड़ रहे हैं. ये स्थिति लेबनानी लोगों को गरीबी की तरफ और ढकेल देगी.

2/5

जान लें कि लेबनान में फिलहाल कोई सरकार नहीं है. एक केयरटेकर गवर्नमेंट कार्यभार संभाल रही है. प्रदर्शनकारी लेबनान की इस स्थिति के लिए सियासी जमात को जिम्मदार ठहरा रहे हैं. गौरतलब है कि जनवरी लास्ट तक लेबनानी पाउंड की वैल्यू 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 60 हजार थी जो अब 1 लाख से ज्यादा हो गई है.

3/5

गंभीर आर्थिक संकट के बीच लेबनान में बैंकों ने खाते से पैसा निकालने पर रोक लगा दी है. इससे लेबनानी लोग भड़क गए हैं और फिर से प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं. बैंकों के बाहर प्रदर्शनकारी धरना दे रहे हैं. लोगों ने कहा कि हमारे धन मनमाने तरीके से बैंकों ने अपने पास रख लिया है.

4/5

लेबनान की माली हालत खराब होने के बीच दवा और अन्य जरूरी चीजों की भी कमी हो गई है. अधिकतर लोग गरीबी में जीने को मजबूर हैं. बड़ी संख्या में लोगों ने पलायन करना भी शुरू कर दिया है. बेहतर भविष्य की तलाश में वे विदेश जा रहे हैं. यूरोप में शरणार्थी बन रहे हैं.

5/5

गौरतलब है कि लेबनान में खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. लोग महंगाई से परेशान हैं. लेबनानी पाउंड के रिकॉर्ड स्तर तक गिरने की वजह से लेबनानी लोगों की मुश्किल और बढ़ गई है. दूसरी तरफ बैंक भी लोगों को अपने खाते से पैसा निकालने नहीं दे रहा है. इस बीच, लोगों का प्रदर्शन जारी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़