Advertisement
photoDetails1hindi

King Charles हैं बीमार? सूजी हुई उंगलियों की फोटो वायरल, डॉक्टर ने इस तरफ किया इशारा

King Charles Swollen Fingers: किंग चार्ल्स III (King Charles III) यूनाइटेड किंगडम (UK) के नए राजा बनने वाले हैं. हाल ही उनकी मां क्वीन एलिजाबेथ II (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद किंग चार्ल्स III की ताजपोशी होगी. लेकिन इस बीच उनसे जुड़ी एक चिंता वाली खबर सामने आई है. दरअसल किंग चार्ल्स III की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथों की उंगलियां सूजी हुई दिखाई दे रही हैं. इसको लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कुछ लोगों ने तो किंग चार्ल्स III के बीमार होने की आशंका तक जताई है. आइए जानते हैं कि किंग चार्ल्स III की सूजी उंगलियों पर डॉक्टर किस तरफ इशारा कर रहे हैं.

1/5

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वीन एलिजाबेथ II का निधन बीते 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में हो गया. अब उनके बेटे किंग चार्ल्स III जल्द ही यूनाइटेंड किंगडम के राजा बनेंगे, लेकिन इस बीच उनकी सेहत से जुड़ी चिंता वाली खबर सामने आई है. इंटरनेट पर किंग चार्ल्स III की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथों की उंगलियां सूजी हुई दिख रही हैं.

2/5

बता दें कि किंग चार्ल्स III की उम्र इस वक्त 73 साल है. अपनी मां क्वीन एलिजाबेथ के निधन के बाद किंग चार्ल्स III अब 73 साल की उम्र में राजगद्दी संभालने जा रहे हैं. डॉक्टर इशारा कर रहे हैं कि किंग चार्ल्स III को Oedema या अर्थराइटिस की समस्या हो सकती है, जिसका असर उनकी हाथों की उंगलियों पर पड़ा है और वो सूजी हुई हैं.

3/5

डॉक्टर गैरेथ (Dr Gareth) ने आशंका जताई है कि किंग चार्ल्स III को Oedema की शिकायत हो सकती है. इसमें शरीर अंगों में तरल पदार्थ को बनाए रखना शुरू कर देता है. आम तौर पर ये पैरों और टखनों में सूजन का कारण बन सकता है. इसके अलावा उंगलियों पर भी सूजन का असर दिख सकता है. Oedema एक सामान्य स्थिति है और ज्यादातर 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है.

4/5

किंग चार्ल्स III की सेहत पर डॉक्टर गैरेथ (Dr Gareth) ने आगे कहा कि अर्थराइटिस के मरीजों को भी हाथों की उंगलियां सूजने की समस्या हो सकती है. ये दिक्कत भी 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों के साथ अधिक होती है. इसका असर हाथों में अंगूठे के जोड़ और उंगलियों के दूसरे जॉइंट्स पर पड़ता है. उंगलियां आमतौर पर सूज जाती हैं. हालांकि दवा दर्द दूर करने में मदद करती है लेकिन सूजन बनी रह सकती है.

5/5

गौरतलब है कि ब्रिटेन की राजगद्दी पर बैठने वाले चार्ल्स सबसे अधिक उम्र के राजा होंगे. चार्ल्स पहले ऐसे शाही उत्तराधिकारी हैं जिनकी शिक्षा घर में नहीं हुई है. साथ ही वह यूनिवर्सिटी से डिग्री पाने वाले और राजपरिवार और सामान्य जनता के बीच की कम होती दूरियों के दौर में मीडिया की पैनी नजरों के बीच जिंदगी गुजारने वाले भी पहले उत्तराधिकारी हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़