Advertisement
trendingPhotos815556
photoDetails1hindi

Corona Challenge: जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होंगे हजारों लोग, मिलेंगे चार लाख रुपये

Corona Challenge के जरिए ब्रिटेन में लोग जानबूझ कर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) किए जाएंगे. ये 'ह्यूमन ट्रायल चैलेंज' सफल रहा तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी मदद मिल सकती है.

 

लंदन में 'ह्यूमन ट्रायल चैलेंज'

1/5
लंदन में 'ह्यूमन ट्रायल चैलेंज'

ब्रिटेन (Britain) में 2,500 ब्रिटिश नागरिक जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) होंगे. इसे 'ह्यूमन ट्रायल चैलेंज' नाम दिया गया है. ये चैलेंज लंदन (London) के रॉयल फ्री अस्पताल में किया जाएगा. इसके बाद इन सबको वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जाएगी. चैलेंज में भाग लेने वालों की उम्र 18 से 30 साल होगी.

Corona Challenge में शामिल होंगे 2500 लोग

2/5
Corona Challenge में शामिल होंगे 2500 लोग

Corona Challenge के जरिए 2500 लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएंगे. ये जानबूझ कर पॉजिटिव बड़े मकसद के लिए हो रहे हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वैक्सीन परीक्षण के नतीजों को और बेहतर तरीके से मॉनिटर किया जा सके. 

 

इससे पहले भी हुआ है ऐसा

3/5
इससे पहले भी हुआ है ऐसा

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. इससे पहले भी टाइफाइड (Typhoid), मलेरिया ( Malaria) और फ्लू  (Flu) जैसी बीमारियों के लिए इस तरह के ट्रायल किए जा चुके हैं. पहले भी ट्रायल के दौरान उम्र का खास ध्यान रखा गया था. चूंकि युवा वर्ग में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है इसलिए इस बार भी युवाओं को ही इस चैलेंज में शामिल किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: 2020 में कोरोना ने सताया, अब दुनिया पर आने वाला है ये खतरा, WHO ने जारी की चेतावनी

 

चार लाख रुपये मिलेंगे

4/5
चार लाख रुपये मिलेंगे

इस चैलेंज में शामिल होने के लिए ब्रिटिश सरकार (UK Government) भुगतान भी करेगी. जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होने वाले वॉलंटियर्स को करीब चार हजार पाउंड्स यानी करीब चार लाख रुपये मिलेंगे. इन लोगों को कम से कम दो हफ्तों के लिए क्लीनिक में लॉक रखा जाएगा और बदलाव को मॉनिटर किया जाएगा.

वैक्सीन को प्रभावी बनाने की कोशिश!

5/5
 वैक्सीन को प्रभावी बनाने की कोशिश!

बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए दुनियाभर के देश दिन रात एक कर रहे हैं. अब तक वैक्सीन ही एक मात्र बचाव का रास्ता दिख रही है, अब ब्रिटेन ने वैक्सीन को प्रभावी बनाने की दिशा में ये बड़ा फैसला लिया है. अगर ये ट्रायल सफल हुआ तो लाखों लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़