Advertisement
trendingPhotos1643119
photoDetails1hindi

Burj Khalifa Ring: आधा किलोमीटर ऊंची, तीन किलोमीटर गोलाई, बुर्ज खलीफा के चारों तरफ बनेगी शनि ग्रह जैसी रिंग, तस्वीरें कर देंगी हैरान

दुनिया में बुर्ज खलीफा सबसे ऊंची इमारत है. पूरी दुनिया से आने वाले टूरिस्ट खासतौर से इसे देखने दुबई आते हैं. लग्जरी के मामले में इसका कोई सानी नहीं है. जबकि इसके टॉप फ्लोर से विहंगम दृश्य दिखाई देता है. लेकिन अब बुर्ज खलीफा के चारों तरफ का नजारा और शानदार होने वाला है. इस इमारत के चारों ओर एक विशालकाय रिंग बनाने की योजना पर काम चल रहा है. इस अद्भुत ढांचे की तस्वीरें हर किसी को हैरान कर रही हैं. यह रिंग 550 मीटर ऊंची होगी. इसका नाम रखा गया है डाउनटाउन सर्किल.

1/5

बुर्ज खलीफा के चारों तरफ एक विशालकाय रिंग बनाई जाएगी.इस रिंग की परिधि 3 किलोमीटर लंबी होगी. इसकी ऊंचाई करीब आधा किलोमीटर यानी 550 मीटर होगी. 

2/5

डाउनटाउन सर्किल में स्काईपार्क बनाने का भी प्लान है. इसमें आने वाले टूरिस्ट्स को बहुत शानदार अनुभव मिलेगा. इसमें क्लाइमेट और नैचुरल सीन्स को रीक्रिएट किया जाएगा. इसमें वाटरफॉल्स, सैंड ड्यून्स, विभिन्न तरह के पेड़-पौधे और डिजिटल कैव्स भी मिलेंगे.

3/5

इस रिंग को छोटी यूनिट्स में बांटा जाएगा. Znera Space के मुताबिक, इसमें पब्लिक स्पेस, कल्चरल स्पेस और कमर्शियल स्पेस के अलावा घर भी होंगे. इस ढांचे को बनाने के पीछे उद्देश्य हाइपर एफिशिएंट अर्बन सिटी बनाना है, ताकि एनवायरनमेंट भी ठीक रहे. 

 

4/5

 इसके डिजाइन की कल्पना आर्किटेक्चरल कंपनी Znera Space ने की है. इंस्टाग्राम पर उसने इसके डिजाइन की तस्वीरें भी शेयर की हैं. बुर्ज खलीफा के चारों ओर फैले डाउनटाउन के डिजाइन को नाजमस चौधरी और निल्स रेमेस ने तैयार किया है. 

5/5

इस ढांचे के आइडिया की कहानी भी जरा हटके है. जब दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही थी, उस वक्त डिजाइनर को इसका ख्याल आया.  डिजाइनर के मन में लोगों के रहने का स्टाइल बदलने का ख्याल आया. बहुत समय लगाने के बाद इसका डिजाइन तैयार किया गया है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़