Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं, पासपोर्ट रैंकिंग में नीचे से चौथे नंबर पर; जानें भारत का हाल
Advertisement
trendingNow11266875

Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं, पासपोर्ट रैंकिंग में नीचे से चौथे नंबर पर; जानें भारत का हाल

Passport Ranking 2022: वर्ष 2022 के लिए दुनिया के देशों की पासपोर्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस लिस्ट से पता चल रहा है कि दुनिया ने पाकिस्तानियों के लिए किस कदर अपने दरवाजे बंद कर लिए हैं. 

Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं, पासपोर्ट रैंकिंग में नीचे से चौथे नंबर पर; जानें भारत का हाल

Passport Ranking 2022: दुनिया में किसी भी देश की ताकत और प्रतिष्ठा के बारे में जानना हो तो उसकी पासपोर्ट रैंकिंग देख लीजिए. उससे पता चल जाता है कि किसी देश का विश्व में कितना सम्मान है. अब वर्ष 2022 के लिए दुनिया के देशों की पासपोर्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस सूची में भारत, पाकिस्तान और चीन समेत दुनिया के कई देशों के बारे में ऐसी जानकारी दी गई है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

199 देशों के नाम रैंकिंग लिस्ट में शामिल

यह पासपोर्ट रैंकिंग (Passport Ranking 2022) 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन' से लिए गए डेटा के आधार पर बनाई गई है. 'हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022' नाम की इस सूची में कुल 199 देशों के नाम शामिल किए गए हैं. इसे लंदन की फर्म 'हेनली एंड पार्टनर्स' ने जारी किया है. इसमें दुनिया के लगभग सभी देशों के पासपोर्ट की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है. 

दुनिया पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं

इस रैंकिंग  (Passport Ranking 2022) में सबसे निचला स्थान अफगानिस्तान को मिला है. उसकी रैंकिंग सबसे आखिरी है और उसका पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 27 देशों में बिना वीजा के जा सकता है. इसके ऊपर इराक (29), सीरिया (30)  हैं. अगर दुनिया में आतंकवाद की फैक्ट्री बने पाकिस्तान (Pakistan) की बात करे तो उसे इस लिस्ट में नीचे से चौथा और कुल 109वां स्थान हासिल हुआ है. पाकिस्तान की प्रतिष्ठा दुनिया में इतनी खराब है कि उसका पासपोर्ट रखने वाले व्यक्ति को केवल 32 देशों में बिना वीजा के जाने की अनुमति है. यह दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. 

भारत को सूची में 87वां स्थान

अगर भारत (India) की बात करें तो वह पाकिस्तान (Pakistan) से इस दौड़ में काफी आगे है. इस सूची में वह 87वें स्थान पर है. भारत का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति बिना वीजा के करीब 60 देशों में बिना वीजा के घूम सकता है. भारत के साथ ही तजाकिस्तान और मौरीटानिया को भी यही रैंकिंग (Passport Ranking 2022) मिली है. यानी उनके पासपोर्ट भी भारत जितने ही ताकतवर हैं. चीन इस मामले में भारत से थोड़ा आगे है. उसके लिस्ट में 69वां स्थान मिला है और उसका पासपोर्टधारी व्यक्ति 80 देशों में बिना वीजा के घूम सकता है. 

टॉप 5 में रहे ये देश

इस सूची में टॉप 5 देशों पर नजर मारें तो पहला स्थान एशियाई देश जापान को मिला है. जापान का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 193 देशों में बिना वीजा के घूमने जा सकता है. उसके पहले नंबर पर आने की वजह ये है कि जापानी शांति पसंद होते हैं और लड़ाई झगड़े से दूर रहते हैं. वे केवल बिजनेस या घूमने के मकसद से दूसरे देश की यात्रा करना पसंद करते हैं. साथ ही यात्रा पर खुलकर खर्च भी करते हैं. इस लिस्ट में जापान के बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया (192) का संयुक्त रूप से दूसरा नंबर है. जबकि जर्मनी व स्पेन (190) तीसरे, फिनलैंड, इटली व लग्जमबर्ग (189) चौथे, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड व स्वीडन (188) पांचवे नंबर पर रहे हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news