Pakistan: पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे की हत्या, 'अज्ञात हमलावर' ने कर दिया काम-तमाम
Advertisement
trendingNow12204008

Pakistan: पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे की हत्या, 'अज्ञात हमलावर' ने कर दिया काम-तमाम

Pakistan News: मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एक बड़े घटनाक्रम में जेल में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की हत्या में दोषी ठहराए गए अमीर सरफराज उर्फ तांबा की लाहौर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी.

Pakistan: पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे की हत्या, 'अज्ञात हमलावर' ने कर दिया काम-तमाम

Sarabjit Singh Murder Case: पाकिस्तान के लाहौर से चौंकाने वाली खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सरबजीत सिंह के हत्यारे की गोली मारकर हत्या कर दी गई. पाकिस्तानी अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज ने जेल में जेल में सरबजीत सिंह की हत्या की थी. रविवार को लाहौर में दो अज्ञात हमलावरों की फायरिंग में सरफराज मारा गया. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

मारा गया सरबजीत का हत्यारा

पाकिस्तान के वांटेड अपराधी अमीर सरफराज और एक अन्य के खिलाफ जेल में सरबजीत सिंह पर हमला करने के आरोप में केस दर्ज किया गया था. 2018 में पाकिस्तानी अदालत ने सरफराज और दूसरे आरोपी को सबूतों की कमी का हवाला देते हुए बरी कर दिया था. याद दिला दें कि सरबजीत सिंह को 1990 में जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था.

सरबजीत को लेकर पाकिस्तान की झूठी कहानी

पाकिस्तान के दावे को सरबजीत के परिवार और भारतीय अधिकारियों ने निराधार बताया था और इसका पुरजोर खंडन भी किया था. सरबजीत सिंह ने पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में 23 साल बिताए. पाकिस्तान ने दावा किया था कि सरबजीत सिंह की मई 2013 में दिल का दौरा पड़ने से लाहौर के अस्पताल में मृत्यु हो गई.

पाकिस्तान ने सरबजीत की जिंदगी को जहन्नुम बना दिया

सरबजीत का जन्म पंजाब के तरनतारन जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित क्षेत्र भिखीविंड में हुआ था. भारतीय अधिकारियों के अनुसार वह एक किसान थे. सरबजीत सिंह 1990 के दशक की शुरुआत में भटककर पाकिस्तान चले गए थे. पाकिस्तान ने सरबजीत सिंह की जिंदगी को जहन्नुम बना दिया. पाकिस्तान की एक अदालत ने उन्हें दोषी ठहराया और 1990 में लाहौर और फैसलाबाद में एक बम विस्फोट में 14 लोगों की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई.

जेल में कर दी हत्या

पाकिस्तानी सरकार द्वारा मौत की सजा को बार-बार स्थगित किया गया था.  भारत में अफ़ज़ल गुरु की मौत के कुछ दिनों बाद अमीर सरफराज और उसके साथियों ने जेल में सरबीजत सिंह पर हमला किया था. ईंटों और लोहे की रॉड से सरबजीत सिंह को बुरी तरह पीटा गया. उनके सिर में गहरी चोट लगी थी. हमले के छह दिन बाद सरबजीत सिंह ने लाहौर के जिन्ना अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

सरबजीत के लिए बहन ने लड़ी लंबी लड़ाई

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई को पड़ोसी देश की जेल से छुड़ाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी. लेकिन उनका संघर्ष जाया गया. सरबजीत सिंह की मौत के बाद दलबीर कौर ने अभिनेता रणदीप हुडा और ऐश्वर्या राय अभिनीत बॉलीवुड फिल्म के जरिये अपने भाई की कहानी दुनिया के सामने रखी थी. 2022 में अमृतसर में सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का भी निधन हो गया.

Trending news