Pakistan: सुधर जाओ नहीं तो लगा देंगे बैन.. पाकिस्तान को रूस की घुड़की, जानें क्या है पूरा माजरा
Advertisement
trendingNow12215221

Pakistan: सुधर जाओ नहीं तो लगा देंगे बैन.. पाकिस्तान को रूस की घुड़की, जानें क्या है पूरा माजरा

Pakistan News: पाकिस्तान के लिए रूस से बुरी खबर सामने आई है. पाकिस्तान ने रूस को चावल की खेप भेजी थी. इस खेप में ऐसा जीव पाया गया जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इस लापरवाही पर रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है.

Pakistan: सुधर जाओ नहीं तो लगा देंगे बैन.. पाकिस्तान को रूस की घुड़की, जानें क्या है पूरा माजरा

Pakistan News: पाकिस्तान के लिए रूस से बुरी खबर सामने आई है. पाकिस्तान ने रूस को चावल की खेप भेजी थी. इस खेप में ऐसा जीव पाया गया जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इस लापरवाही पर रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है. रूस ने पाकिस्तान को फाइटोसैनिटरी चिंताओं पर चावल के आयात पर बैन लगाने की चेतावनी दी है.

रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दी

पाकिस्तान द्वारा रूस को भेजी गई चावल की खेप में एक संगरोध जीव पाया गया है. रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर भविष्य की खेप में मास्को की फाइटोसैनिटरी चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया तो वह चावल के आयात पर फिर से बैन लगा देगा.

तत्काल जांच के आदेश दिए

यह चेतावनी रूस की पशुचिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी संघीय सेवा (एफएसवीपीएस) द्वारा पाकिस्तान से आयातित चावल की एक खेप पर अंतरराष्ट्रीय और रूसी फाइटोसैनिटरी आवश्यकताओं के उल्लंघन के संबंध में एक अधिसूचना जारी करने के बाद आई है. 2 अप्रैल की अधिसूचना में चावल की खेप में एक संगरोध जीव, "मेगासेलिया स्केलारिस (लोव)" की उपस्थिति पर प्रकाश डाला गया है. रूस में अपने दूतावास में पाकिस्तान के व्यापार प्रतिनिधि को मामले की तत्काल जांच करने के लिए कहा गया था.

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

रूसी अधिकारियों ने इस तरह के उल्लंघनों को रोकने के लिए कहा है. दोनों देशों के बीच व्यापार किए जाने वाले कृषि उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है. सभी पाकिस्तानी चावल निर्यातकों को फाइटोसैनिटरी मानकों का पालन करने के लिए पाकिस्तान दूतावास को लिखा है.

पाकिस्तान पर पहले भी बैन लगा चुका है रूस

रूस ने इससे पहले स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से 2019 में पाकिस्तान से चावल आयात पर प्रतिबंध लगाया था. इसी तरह दिसंबर 2006 में रूस ने खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने पर पाकिस्तान से चावल का आयात रोक दिया था. पाकिस्तान चावल निर्यातक संघ के अध्यक्ष चेला राम केवलानी ने कहा कि पाकिस्तानी चावल निर्यातकों को निर्यात के लिए सभी चावल चुनने और पैकेजिंग में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news