एक टेक्स्ट मैसेज, एक कॉल और लड़की ने गंवाए 30 लाख रुपये, कहा – वर्षों की मेहनत हुई बर्बाद
Advertisement
trendingNow11520791

एक टेक्स्ट मैसेज, एक कॉल और लड़की ने गंवाए 30 लाख रुपये, कहा – वर्षों की मेहनत हुई बर्बाद

Online Banking Frauds: 14 साल की उम्र में अपनी पहली नौकरी पाने के बाद, यह लड़की उस दिन का सपना देख रही थी जब उसके पास अपना खुद का घर खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा होगा. हालांकि एक झटके में इसकी सारी बचत जाती रही. 

एक टेक्स्ट मैसेज, एक कॉल और लड़की ने गंवाए 30 लाख रुपये, कहा – वर्षों की मेहनत हुई बर्बाद

Australia News: ऑस्ट्रेलिया की एक की लड़की ने अपने सपनों के घर के लिए पिछली तीन नौकरियों से जमा की एक बचत को एक झटके में खो दिया. 18 साल की ऑरोरा कैसिली दिसंबर में उसे एक टेक्स्ट मैसेज मिला जिसमें चेतावनी दी गई थी कि कोई उसके बैंक खाते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है. उसके बाद जो हुआ वह सपनों को तोड़ देने वाला था.

14 साल की उम्र में अपनी पहली नौकरी पाने के बाद, ऑरोरा कैसिली उस दिन का सपना देख रही थी जब उसके पास अपना खुद का घर खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा होगा. एक वक्त, वह अपने बचत को ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश में तीन अलग-अलग जॉब कर रही थी.

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के अल्बानी की रहने वाली कैसिली का कहना है कि वह हमेशा पैसे की कीमत को जानती है और पिछले कुछ वर्षों में, जितना संभव हो सके उसने हर प्रतिशत को सावधानी से बचाया है.

लेकिन अब कैसिली का कहना है कि उसका सभी वर्षों का समर्पण और कड़ी मेहनत बर्बाद हो गई,  क्योंकि एक कथित फोन घोटाले का शिकार होने के बाद अब उसके पास ‘उसके नाम कुछ भी नहीं है’. आप कभी नहीं सोचते कि आपके साथ ऐसा कुछ होगा.’

क्या हुआ कैसिली के साथ
पिछले साल 3 दिसंबर को,  कैसीली को एक टेक्स्ट मैसेज मिला, जिसके बारे में उनका मानना था कि यह उनके बैंक से था,  इसमें कहा गया था कि किसी ऐसे नाम से जिसे वह नहीं पहचानती हैं,  उसके खाते से ट्रांसफर करने का प्रयास कर रहा है।

ऐसा लग रहा था कि यह मैसेज NAB (National Australia Bank) की ओर से आया है, क्योंकि यह उसीके नंबर से था और ये पिछले टेक्स्ट मैसेज थ्रेड में था, जो बैंक का वैध कम्युनिकेश था। इस तकनीक को स्पूफिंग के रूप में जाना जाता है, और आमतौर पर स्कैमर्स द्वारा संभावित पीड़ितों को अधिक वैध दिखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

मैसेज में उसे 1800 नंबर पर कॉल करने का आग्रह किया, अगर उसने भुगतान को अधिकृत नहीं किया था. कैसिली ने इस नंबर पर फोन करने का फैसला किया क्योंकि वह घबरा गई थी.

कैसिली के मुताबिक उसने मदद के लिए फोन नंबर डायल किया, तो उसे संगीत और आवाज के संकेत उसी तरह सुनाई दिए जो उसने अतीत में अपने बैंक को फोन करने पर सुने थे.

कैसिली ने कहा कि बात करने के लिए उसे एक घंटे के लिए होल्ड पर रखा गया. फोन पर एक शख्स  ने एक NAB कार्यकर्ता होने का नाटक किया और कैसिली को बताया कि उनके खाते को एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया गया था और कहा कि वह उनके द्वारा बनाए गए नए खाते में अपने फंड को स्थानांतरित कर दें.

कैसिली उस शख्स की बातों में आ गई और उसने अपने जीवन भर की बचत $36,561 (30,10,944.59 भारतीय रुपये) उस खाते में ट्रांसफर कर दिया.

पैसे ट्रांसफर करने की पुष्टि करने के कुछ सेकंड बाद शख्स ने फोन काट दिया. कैसिली को आभास हुआ कि जिस खाते में उसने अपने पैसे ट्रांसफर करवाए है वह NAB का नहीं ब्लकि कॉमनवेल्थ का खाता है.

बैंक ने कहा हमारी गलती नहीं
इसके बाद कैसिली ने बैंक से संपर्क किया लेकिन बैंक ने अपनी तरफ से कोई गलती होने से इनकार कर दिया और कहा कि कैसिल ने सामान्य ट्रांजेक्शन किया था. हालांकि कैसिली का कहना है कि NAB को जिम्मेदार ठहराना चाहिए और उनसे सुरक्षा अधिक उपाय करने चाहिए ताकि उसके कस्टमर्स के साथ फ्रॉड न हो.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news