नॉर्थ कोरिया ने लॉन्च की स्पाई सैटेलाइट, जानें कब-कब भेजा, कितनी बार मिली सफलता; क्या है खतरा
Advertisement

नॉर्थ कोरिया ने लॉन्च की स्पाई सैटेलाइट, जानें कब-कब भेजा, कितनी बार मिली सफलता; क्या है खतरा

North Korea News: विश्लेषकों का कहना है कि यदि अंतरिक्ष यान काम करता है, तो यह उत्तर कोरिया की सैन्य क्षमताओं में काफी सुधार कर सकता है, जिसमें दुश्मन की सेनाओं को अधिक सटीक रूप से टारगेट करने में सक्षम बनाना भी शामिल है.

नॉर्थ कोरिया ने लॉन्च की स्पाई सैटेलाइट, जानें कब-कब भेजा, कितनी बार मिली सफलता; क्या है खतरा

North Korea Launches Spy Satellite: उत्तर कोरिया ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपना पहला जासूसी उपग्रह कक्षा में स्थापित कर दिया है. उसने अपने 'दुश्मनों के खतरनाक सैन्य युद्धाभ्यास' से बचाव के लिए और प्रक्षेपण करने की कसम की घोषणा की. सीएनएन के मुताबिक विश्लेषकों ने कहा कि यदि अंतरिक्ष यान काम करता है, तो यह उत्तर कोरिया की सैन्य क्षमताओं में काफी सुधार कर सकता है, जिसमें दुश्मन की सेनाओं को अधिक सटीक रूप से टारगेट करने में सक्षम बनाना भी शामिल है.

राज्य द्वारा संचालित कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, 'मल्लीगयोंग-1'  नामक उपग्रह को मंगलवार देर रात एक नए कैरियर रॉकेट 'चोलिमा-1' पर लॉन्च किया गया था. केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है, 'आत्मरक्षा के अधिकार को मजबूत करने के लिए टोही उपग्रह का प्रक्षेपण उत्तर कोरिया का कानूनी अधिकार है.'

सीएनएन के मुताबिक न तो दक्षिण कोरिया, न ही संयुक्त राज्य अमेरिका और न ही जापान, जो सभी उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते सैन्य तनाव का सामना कर रहे हैं, इसकी पुष्टि नहीं कर सके कि उपग्रह ने कक्षा में प्रवेश कर लिया है. हालांकि दक्षिण कोरिया ने इस प्रक्षेपण को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का 'स्पष्ट उल्लंघन' बताया जो उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से रोकता है.

तीसरा उपग्रह प्रक्षेपण प्रयास
प्योंगयांग ने पहली बार मई के अंत में एक उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का प्रयास किया, लेकिन उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट के दूसरे चरण में खराबी आ गई और वह समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

केसीएनए ने कहा कि 'नए इंजन सिस्टम की विश्वसनीयता और स्थिरता कम" थी और इस्तेमाल किया गया ईंधन 'अस्थिर' था, जिससे मिशन विफल हो गया.

केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त में दूसरा प्रयास विफल हो गया जब टतीसरे चरण की उड़ान के दौरान आपातकालीन ब्लास्टिंग सिस्टम में एक खराबी आ गई.'

जापानी अधिकारियों के अनुसार, पीला सागर, पूर्वी चीन सागर और प्रशांत महासागर में गिरने से पहले वह रॉकेट कई हिस्सों में टूट गया.

दूसरे असफल प्रक्षेपण के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक अपमानजनक भाषण में, उत्तर कोरियाई राजदूत किम सोंग ने जोर देकर कहा कि जासूसी उपग्रह कार्यक्रम को आगे बढ़ाना देश के 'एक संप्रभु राज्य के रूप में वैध अधिकार' के भीतर है. उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उत्तर कोरिया उपग्रह प्रक्षेपण के माध्यम से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) तकनीक हासिल करना चाहता है.

मंगलवार रात के तीसरे प्रयास की अटकलें लगाई जा रही थीं. प्योंगयांग ने इसका संकेत दिया था और सोमवार सुबह और अधिक प्रयास करने की कोशिश की.

केसीएनए ने कहा, उत्तर कोरिया का राष्ट्रीय एयरोस्पेस डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन 'कम समय में कई टोही उपग्रहों को लॉन्च करके दक्षिण कोरियाई क्षेत्र की टोह लेने की क्षमता को सुरक्षित करने' की योजना प्रस्तुत करेगा.

प्योंगयांग ने कहा कि उपग्रह रखना अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के उकसावे की श्रृंखला के खिलाफ एक वैध आत्मरक्षा उपाय है.

इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने जापान को उन्नत मिसाइलों और दक्षिण कोरिया को सैन्य उपकरणों की संभावित बिक्री के लिए अमेरिका की निंदा की. केसीएनए की एक रिपोर्ट में इसे 'एक खतरनाक कृत्य' बताया गया. उत्तर कोरिया ने कहा कि यह 'स्पष्ट' है कि आक्रामक सैन्य उपकरणों का लक्ष्य किसे बनाया जाएगा और किसके खिलाफ इस्तेमाल किया जाएगा.

प्योंगयांग के लिए बड़ी सैन्य सफलता
विश्लेषकों ने कहा कि कक्षा में एक भी उपग्रह उत्तर कोरिया की सैन्य स्थिति को मजबूत करेगा.

यूएस पैसिफिक कमांड के संयुक्त खुफिया केंद्र में संचालन के पूर्व निदेशक कार्ल शूस्टर ने कहा, 'अगर यह काम करता है तो यह उत्तर कोरियाई सेना की कमान, नियंत्रण और संचार या खुफिया और निगरानी क्षमताओं में सुधार करेगा. इससे किसी भी संभावित संघर्ष में उत्तर की अपनी सेनाओं को कमान देने की क्षमता में सुधार होगा.'

हालांकि अन्य लोगों ने आगाह किया कि प्योंगयांग ने मंगलवार देर रात जो प्रक्षेपण किया, उसकी वास्तविक क्षमताओं को देखा जाना बाकी है. सियोल में ईवा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लीफ-एरिक इस्ले ने कहा, 'सियोल जल्द ही डीएमजेड के साथ निगरानी ड्रोन संचालन शुरू कर सकता है, जिससे उत्तर कोरिया के अल्पविकसित उपग्रह कार्यक्रम की तुलना में अधिक उपयोगी खुफिया जानकारी मिलनी चाहिए.'

Trending news