US News: कौन हैं निशा देसाई जिन्हें मिल सकती है अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय वित्त आयोग में टॉप पोस्ट
Advertisement
trendingNow11619981

US News: कौन हैं निशा देसाई जिन्हें मिल सकती है अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय वित्त आयोग में टॉप पोस्ट

US News: नेहा देसाई बिस्वाल पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के दौरान दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री के रूप में काम कर चुकी हैं. उन्हें अमेरिकी विदेश नीति और अंतरराष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों में 30 साल से अधिक का अनुभव है.

US News: कौन हैं निशा देसाई जिन्हें मिल सकती है अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय वित्त आयोग में टॉप पोस्ट

Nisha Desai News: अमेरिका में भारतीय मूल के एक और अमेरिकी को बड़ा पद मिलने जा रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी निशा देसाई बिस्वाल को अमेरिका अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त आयोग में शीर्ष प्रशासनिक पद के लिए नामित करने की इच्छा जताई है. व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

बिस्वाल पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के दौरान दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री के रूप में काम कर चुकी हैं. उन्हें अमेरिकी विदेश नीति और अंतरराष्ट्रीय विकास कार्यक्रमों में 30 साल से अधिक का अनुभव है.

बिस्वाल अभी अमेरिकी चैम्बर ऑफ कॉमर्स में अंतरराष्ट्रीय रणनीति और वैश्विक पहल की वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं.

क्या कहा व्हाइट हाउस ने
व्हाइट हाउस ने कहा कि बिस्वाल 2013 से 2017 तक अमेरिकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश मंत्री रहीं और उस दौरान उन्होंने वार्षिक अमेरिका-भारत रणनीति और वाणिज्यिक संवाद शुरू करने समेत दोनों देशों के बीच अभूतपूर्व सहयोग में अहम भूमिका निभायी.

सहायक विदेश मंत्री के तौर पर भी किया काम
बिस्वाल ने सहायक विदेश मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान मध्य एशिया के साथ सी5 प्लस1 संवाद और अमेरिका-बांग्लादेश साझेदारी संवाद भी शुरू किया.

इससे पहले बिस्वाल यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) में एशिया के लिए सहायक प्रशासक थीं, जो दक्षिण, मध्य और दक्षिण पूर्व एशिया में यूएसएआईडी कार्यक्रमों और संचालन का निर्देशन और पर्यवेक्षण करती थीं.

विस्वाल ने कैपिटल हिल में भी एक दशक से अधिक समय बिताया है। जहां उन्होंने विनियोग के साथ-साथ पेशेवर कर्मचारी के रूप में राज्य और विदेशी संचालन उपसमिति के साथ-साथ हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (अमेरिकी कांग्रेस का निम्न सदन) में विदेश मामलों की समिति के स्टाफ निदेशक के रूप में काम किया है.

गुजराती मूल की भारतीय अमेरिकी
निशा देसाई बिस्वाल गुजराती मूल की एक भारतीय अमेरिकी हैं जो कि अपने माता-पिता के साथ भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गईं थीं. उन्होंने वर्जीनिया यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की. बिस्वाल वाशिंगटन डी.सी. में अपने पति, दो बेटियों के साथ रहती हैं.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news