Golriz Ghahraman Resignation: न्यूजीलैंड की सांसद गोलरिज घरमन का इस्तीफा, दुकान से सामान चोरी करने के लगे थे आरोप
Advertisement

Golriz Ghahraman Resignation: न्यूजीलैंड की सांसद गोलरिज घरमन का इस्तीफा, दुकान से सामान चोरी करने के लगे थे आरोप

New Zealand News:  ग्रीन पार्टी की सांसद का इस्तीफा सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद आया. सीसीटीवी फुटेज में वह कथित तौर पर ऑकलैंड बुटीक से एक डिजाइनर हैंडबैग लेते हुए नजर आईं.

Golriz Ghahraman Resignation: न्यूजीलैंड की सांसद गोलरिज घरमन का इस्तीफा, दुकान से सामान चोरी करने के लगे थे आरोप

Golriz Ghahraman News: न्यूजीलैंड (New Zealand) की एक सांसद ने दुकानों में चोरी करने के कई आरोपों के बाद इस्तीफा दे दिया है. आरोपों की पुलिस जांच कर रही है. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन (Green Party) पार्टी की गोलरिज़ घरमन (Golriz Ghahraman) पर दो कपड़ों की दुकानों में तीन बार सामान चोरी करने का आरोप है. इनमें से एक दुकान ऑकलैंड में और दूसरी वेलिंगटन में स्थित है.

मंगलवार को उनका इस्तीफा सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद आया है. सीसीटीवी फुटेज में वह कथित तौर पर ऑकलैंड बुटीक से एक डिजाइनर हैंडबैग लेते हुए नजर आईं.

चोरी के आरोपों पर घरमन ने कहा,  ‘काम से जुड़े तनाव के कारण उनका व्यवहार पूरी तरह से गलत हो गया.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने बहुत से लोगों को निराश किया है और मुझे बहुत खेद है.’

संसद के लिए चुनी गई पहली शरणार्थी
संयुक्त राष्ट्र की पूर्व मानवाधिकार वकील रही घरमन ने 2017 में संसद चुनाव जीत का इतिहास रच दिया था. वह देश में संसद के लिए चुनी गई पहली शरणार्थी थीं. वह एक बार अपनी पार्टी का न्याय विभाग भी संभाल चुकी हैं.

घरमन अपने परिवार के साथ बचपन में ही ईरान से भाग गई थीं. उनके परिवार को न्यूजीलैंड में राजनीतिक शरण दी गई थी. घरमन ने एक बयान में कहा कि जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों से व्यवहार के उच्च मानकों की उम्मीद की जाती है लेकिन उनका व्यवहार ‘कमतर’ था.

कोई बहाना बनाना नहीं चाहती
सांसद ने कहा, ‘यह ऐसा व्यवहार नहीं है जिसे मैं समझा सकती हूं क्योंकि यह किसी भी तरह से सही नहीं है. मेडिकल जांच के बाद मैं समझती हूं कि मैं ठीक नहीं हूं.’ उन्होंने कहा कि वह अपने लिए कोई बहाना नहीं बनाना चाहती हैं.

घरमन ने कहा, ‘मैं जिस मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल को दिखा रही हूं उसका कहना है कि मेरा हालिया व्यवहार हालिया घटनाओं के मुताबिक है जो अत्यधिक तनाव प्रतिक्रिया को जन्म देता है.’

ग्रीन पार्टी के सह-नेता ने क्या कहा
सांसद के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए, ग्रीन पार्टी के सह-नेता जेम्स शॉ ने कहा कि घरमन को ‘संसद के लिए चुने जाने के दिन से ही लगातार यौन हिंसा, शारीरिक हिंसा, मौत की धमकियां मिल रही थीं.’

शॉ ने कहा, ‘उन धमकियों की पुलिस जांच होती रही है और जाहिर है कि यदि आप इस स्तर के खतरे के साथ रह रहे हैं तो इसका कुछ न कुछ परिणाम तो निकलेगा.’

घरमन इससे पहले अपनी ईरानी विरासत, अपने जेंडर और विभिन्न मुद्दों पर अपनी पब्लिक राय की वजह से पर धमकियां मिलने की बात कह चुकी हैं. उन्होंने 2021 में नेशनल ब्रॉडकास्टर TVNZ को बताया था,  ‘आखिरकार मुझे कुछ ऑनलाइन धमकियों का सामना करना पड़ा,  मुझे सुरक्षा अलार्म रखना पड़ा और संसद में आगे-पीछे सुरक्षा एस्कॉर्ट रखना पड़ा.’  बता दें  घरमन को 2017 में श्वेत वर्चस्ववादियों की धमकियों के बाद एस्कॉर्ट दिया गया था.

हाल ही में,  घमरन ने फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया था. उन्होंने ग्रीन पार्टी के विदेशी मामलों और मानवाधिकार प्रवक्ता के रूप में गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के मिलिट्री एक्शन की निंदा भी की थी. इसके लिए भी सांसद को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था.  

ग्रीन पार्टी के सह-नेता मारामा डेविडसन ने कहा कि यह सही है कि घरमन ने इस्तीफा दे दिया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वह संकट में थीं और उन्हें उनका समर्थन मिलता रहेगा.

Photo Credit: FB/ Golriz Ghahraman MP

Trending news