म्यांमार की सेना ने अपने ही लोगों पर बरसाए बम, कम से कम 100 की मौत
Advertisement

म्यांमार की सेना ने अपने ही लोगों पर बरसाए बम, कम से कम 100 की मौत

Myanmar News: एक प्रत्यक्षदर्शी ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मंगलवार सुबह करीब 8 बजे एक फाइटर जेट ने लगभग 150 लोगों की भीड़ पर सीधे बम गिराए. म्यांमार के सैन्य शासन ने मंगलवार रात हमले की पुष्टि करते हुए कहा, 'हमने उस जगह पर हमला किया.' 

म्यांमार की सेना ने अपने ही लोगों पर बरसाए बम, कम से कम 100 की मौत

Myanmar Junta News: म्यांमार की सैन्य सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने मंगलवार को एक गांव पर हवाई हमला किया. हमले में कई बच्चों और पत्रकारों सहित कम से कम 100 लोग मारे गए हैं. यह हमला उस वक्त हुआ जब लोग सैन्य सरकार विरोधी आंदोलन के एक स्थानीय कार्यालय के उद्घाटन के लिए सागैंग क्षेत्र के कानबालू टाउनशिप में पाजीगी गांव के बाहर एकत्र हुए थे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक प्रत्यक्षदर्शी ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मंगलवार सुबह करीब 8 बजे एक फाइटर जेट ने लगभग 150 लोगों की भीड़ पर सीधे बम गिराए. उनके मुताबिक मृतकों में महिलाएं और 20 से 30 बच्चे शामिल हैं. मौतों की सही संख्या स्पष्ट नहीं है क्योंकि सैन्य सरकार द्वारा रिपोर्टिंग पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

हैलीकॉप्टर ने बरसाई गोलियां
प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि मारे गए लोगों में स्थानीय रूप से गठित सरकार विरोधी सशस्त्र समूहों और अन्य विपक्षी संगठनों के नेता शामिल हैं. उन्होंने  बताया कि शुरुआती हमले के बाद करीब आधे घंटे बाद एक हेलीकॉप्टर आया और उसने घटनास्थल पर गोलीबारी की.

सैन्य शासन ने हमले की बात स्वीकारी
म्यांमार के सैन्य शासन ने मंगलवार रात हमले की पुष्टि करते हुए कहा, 'हमने उस जगह पर हमला किया.' सैन्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘पाजी गी गांव में (एक पीपुल्स डिफेंस फोर्स) कार्यालय का उद्घाटन समारोह था ... (मंगलवार) सुबह करीब 8 बजे.‘

बता दें पीपुल्स डिफेंस फोर्स राष्ट्रीय एकता सरकार की सशस्त्र शाखा है, जो सेना के विरोध में खुद को देश की वैध सरकार की कहती है.

सैन्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मारे गए लोगों में से कुछ वर्दीधारी तख्तापलट विरोधी लड़ाके थे, हालांकि ‘सादी वर्दी वाले कुछ लोग हो सकते हैं’.

एएफपी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैन्य सरकार ने कुछ मौतों के लिए पीपुल्स डिफेंस फोर्स द्वारा लगाई गई बारूदी सुरंगों को भी जिम्मेदार ठहराया.

यूएन ने की हवाई हमले की निंदा
संयुक्त राष्ट्र ने आम नागरिकों पर म्यांमार की सेना के हवाई हमले की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने कहा कि हवाई हमले की रिपोर्ट काफी परेशान करने वाली है. उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि पीड़ितों में कार्यक्रम में नृत्य कर रहे स्कूली बच्चे और उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले अन्य नागरिक शामिल हैं.

विपक्षी राष्ट्रीय एकता सरकार ने कही ये बात
विपक्षी राष्ट्रीय एकता सरकार ने भी हमले को ‘आतंकवादी सेना द्वारा जघन्य कृत्य’ करार दिया और कहा कि यह ‘निर्दोष नागरिकों के खिलाफ अत्यधिक बल के उनके अंधाधुंध इस्तेमाल का एक और उदाहरण है, जो युद्ध अपराध  है. बता दें जो कार्यालय मंगलवार को खोला जा रहा था वह विपक्षी राष्ट्रीय एकता सरकार के प्रशासनिक नेटवर्क का हिस्सा था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news