Myanmar Airstrike: भारतीय सीमा के पास म्यांमार की एयर स्ट्राइक, मिजोरम में अलर्ट
Advertisement

Myanmar Airstrike: भारतीय सीमा के पास म्यांमार की एयर स्ट्राइक, मिजोरम में अलर्ट

म्यांमार के हालत बिगड़ते जा रहे हैं. वहां सेना को विद्रोही गुट लगातार चुनौती दे रहे हैं. म्यांमार में सैन्य राज है. वहां की सेना को जुंटा भी कहा जाता है. ये विद्रोही लगातार सैन्य शासन को चुनौती दे रहे हैं.

Myanmar Airstrike: भारतीय सीमा के पास म्यांमार की एयर स्ट्राइक, मिजोरम में अलर्ट

भारत से लगी सीमा पर म्यांमार ने विद्रोहियों के गढ़ों पर हवाई हमले किए, जिसके बाद मिजोरम में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया. इन हवाई हमलों में कितने विद्रोही मारे गए, फिलहाल इस बारे में सूचना नहीं मिल पाई है. भारत-म्यांमार सीमा पर इन विद्रोहियों ने अपने गढ़ बना रखे हैं, जिन पर म्यांमार की वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किए. दरअसल म्यांमार के हालत बिगड़ते जा रहे हैं. वहां सेना को विद्रोही गुट लगातार चुनौती दे रहे हैं. म्यांमार में सैन्य राज है. वहां की सेना को जुंटा भी कहा जाता है. ये विद्रोही लगातार सैन्य शासन को चुनौती दे रहे हैं.

रविवार रात से हो रही गोलीबारी

रविवार रात से म्यामांर की सेना और विद्रोही संगठनों के बीच भारत से लगी सीमा पर गोलीबारी जारी है. इसके बाद सैकड़ों की तादाद में म्यांमार के नागरिक शरण लेने के लिए सीमा के पास डटे हुए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, म्यांमार की सेना और चिनलैंड डिफेंस फोर्स (सीडीएफ) के कैडर्स के बीच गोलीबारी शुरू हुई थी. यह संगठन साल 2021 में म्यांमार की सेना से मुकाबले के लिए बनाया गया था. 

चम्फाई के डिप्टी कमिश्नर जेम्स लालरिंचन ने कहा, रविवार शाम से ही गोलीबारी चालू है. यह पूरी रात जारी रही और सोमवार सुबह खत्म हुई. ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बम गिराए गए लेकिन भारत में कोई नुकसान नहीं हुआ.  सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, पिछले दो हफ्तों में उत्तरी शान राज्य में (म्यांमार में चीन की सीमा के पास) लड़ाई तेज हो गई है. 

'हमें नहीं पता कितनों ने पार किया बॉर्डर'

म्यांमार में घटनाओं पर नजर रख रहे सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि हिंसा के बाद 1,000 से ज्यादा म्यांमार नागरिक, जो सीमा के करीब कस्बों और गांवों के निवासी थे, भारतीय सीमा में आ गए हैं. चम्फाई के डिप्टी कमिश्नर जेम्स लालरिंचन ने कहा, हम ठीक-ठीक नहीं कह सकते कि रविवार से कितने म्यांमार नागरिकों ने भारत में प्रवेश किया है. यह पिछले दो साल से नियमित रूप से चल रहा है. जब भी म्यांमार में ताजा हिंसा होती है, उस देश के नागरिक सुरक्षा के लिए भारत में आ जाते हैं. उनमें से अधिकांश वापस लौट जाएंगे जब स्थिति सामान्य हो जाएगी.

Trending news