Different city: ये दुनिया का अनोखा शहर, जहां 11 के बाद सीधे एक बजता है, जानें ऐसा क्यों है यहां का समय
Advertisement

Different city: ये दुनिया का अनोखा शहर, जहां 11 के बाद सीधे एक बजता है, जानें ऐसा क्यों है यहां का समय

Switzerland Watch: स्विजरलैंड की सोलोथर्न शहर की घड़ी में 11 के बाद सीधे एक बजता है. इसकी वजह इस शहर के लोगों का 11 नंबर से खास लगाव है. इसलिए वह अपना दिन 11 बजे के बाद खत्म कर देते हैं.

स्विजरलैंड की सोलोथर्न शहर की घड़ी

Unique City: आदमी के जीवन में समय का काफी महत्व होता है यदि समय बढ़ रहा है तो आदमी का समय घट रहा है. इसलिए हर वक्त आदमी अपने हाथों में घड़ी पहने रहता है ताकि वह अपने समय को प्रयोग कर सकें. हर व्यक्ति समय के आधार पर अपने काम को करता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां पर 11 के बाद सीधे एक बजता है. ये जानकर आप भी हैरान हो गए होंगे. अब आपको लग रहा होगा आखिर ये कौन सा शहर है. यहां पर ऐसा क्यों किया जाता है. तो आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

घड़ी देखकर निर्धारित करते हैं दिन
लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले घड़ी देखते हैं. इसके बाद अपना दिन निर्धारित करते हैं. समय के हिसाब से ही वह घर से निकलते हैं और अपने सारे कामों को निपटाते हैं. इसके बाद वह बचा हुआ समय अपने परिवार या पर्सनल अपने जीवन को देना चाहते हैं. ऐसे में यदि एक घंटा कम कर दिया जाए तो ऐसा लगेगा जैसे कि बहुत कुछ खो दिया हो.

स्विट्जरलैंड की सोलोथर्न शहर की घड़ी
स्विजरलैंड की सोलोथर्न शहर की घड़ी में 11 के बाद सीधे एक बजता है. इसकी वजह इस शहर के लोगों का 11 नंबर से खास लगाव है. इसलिए वह अपना दिन 11 बजे के बाद खत्म कर देते हैं. इस लगाओ की वजह से ही यहां की घड़ियों में 11 नंबर के बाद 12 नहीं लिखा जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news