अब Monkeypox को लेकर आई ये चौंकाने वाली खबर, जानकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान
Advertisement

अब Monkeypox को लेकर आई ये चौंकाने वाली खबर, जानकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान

Monkeypox Virus: कोरोना महामारी के बाद मंकीपॉक्स ने साइंटिस्ट और विशेषज्ञों को हैरानी में डाला था. भले ही इस वायरस से मौत के मामले कम रहे हों लेकिन अब ये वायरल म्यूटेट कर चुका है.

अब Monkeypox को लेकर आई ये चौंकाने वाली खबर, जानकर साइंटिस्ट भी रह गए हैरान

Monkeypox Virus New Research: कोरोना महामारी से उबरने के बाद मंकीपॉक्स वायरस ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया था. 100 से अधिक देशों में इसके अब तक 77 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. राहत यह है कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों में मौत का डर कम रहा. लेकिन अब इस वायरस को लेकर चौंका देने वाली खबर सामने आ रही है. यह वायरस म्यूटेट कर और स्मार्ट बन गया है. आइये आपको बताते हैं भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों के शोध के बारे में.

म्यूटेशन से मजबूत हुआ वायरस

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों की एक टीम ने पाया है कि मंकीपॉक्स म्यूटेशन ने वायरस को मजबूत और स्मार्ट बनने में सक्षम बनाया है, और अधिक लोगों को संक्रमित करने के अपने मिशन में एंटीवायरल दवाओं और टीकों से परहेज किया है, यानी एंटीवायरल दवाओं और टीकों का असर नहीं हो रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वायरस ने 100 से अधिक देशों में 77,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है, और हाल के दिनों में, मामले की मृत्यु अनुपात लगभग 3-6 प्रतिशत रहा है. जर्नल ऑफ ऑटोइम्यूनिटी में प्रकाशित अध्ययन के निष्कर्ष, मंकीपॉक्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मौजूदा दवाओं को संशोधित करने या नई दवाओं को विकसित करने में मदद कर सकते हैं जो उत्परिवर्तन का मुकाबला कर सकते हैं और इस प्रकार बीमारी के लक्षणों को कम कर सकते हैं और वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं.

जानें शोधकर्ताओं ने क्या कहा

प्रोफेसर कमलेंद्र सिंह के नेतृत्व में मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओ की एक टीम ने मंकीपॉक्स वायरस में विशिष्ट उत्परिवर्तन की पहचान की जो इसकी निरंतर संक्रामकता में योगदान करते हैं. शोधकर्ता श्रीकेश सचदेव ने कहा, एक अस्थायी विश्लेषण करके, हम यह देखने में सक्षम थे कि समय के साथ वायरस कैसे विकसित हुआ है. एक महत्वपूर्ण खोज यह थी कि वायरस अब विशेष रूप से उत्परिवर्तन जमा कर रहा है. उन्होंने कहा- तो, वायरस मजबूत हो रहा है, यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से दवाओं या एंटीबॉडी द्वारा लक्षित होने से बचने में सक्षम है और अधिक लोगों तक फैल रहा है. कमलेंद्र सिंह, एमयू कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन के प्रोफेसर और क्रिस्टोफर एस बॉन्ड लाइफ साइंसेज सेंटर के प्रमुख अन्वेषक ने शोध के लिए श्रीकेश सचदेव, अथरेया रेड्डी, श्री लेख कंदासामी, सिद्दप्पा बायरारेड्डी और सात्विक कन्नन के साथ सहयोग किया.

सामने आए ये नए तथ्य

टीम ने मंकीपॉक्स वायरस के 200 से अधिक उपभेदों के डीएनए अनुक्रमों का विश्लेषण किया- 1965 से, जब वायरस पहली बार फैलने लगा, 2000 के दशक की शुरूआत में और फिर 2022 में इसका प्रकोप हुआ. प्रमुख शोधकर्ता कमलेंद्र सिंह ने कहा, हमारा ध्यान वायरस जीनोम की नकल करने में शामिल विशिष्ट जीन को देखने पर है. मंकीपॉक्स एक बहुत बड़ा वायरस है जिसके जीनोम में लगभग 200,000 डीएनए बेस हैं. उन्होंने समझाया कि मंकीपॉक्स के लिए डीएनए जीनोम लगभग 200 प्रोटीन में परिवर्तित हो जाता है, इसलिए यह उन सभी 'कवच' के साथ आता है जिससे इसे दोहराने, विभाजित करने और दूसरों को संक्रमित करने में मदद मिलती है. वायरस खुद की अरबों प्रतियां बनाते हैं और केवल सबसे योग्य ही जीवित रहते हैं, क्योंकि उत्परिवर्तन उन्हें अनुकूलित करने और फैलने में मदद करते हैं.

जानें ये जरूरी बातें..

कन्नन और कंडासामी ने मंकीपॉक्स वायरस के उपभेदों का विश्लेषण करते हुए पांच विशिष्ट प्रोटीनों की जांच की- डीएनए पोलीमरेज, डीएनए हेलिकेज, ब्रिजिंग प्रोटीन ए22आर, डीएनए ग्लाइकोसिलेज और जी9आर. मंकीपॉक्स के इलाज के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम-अनुमोदित दवाओं के लिए केंद्रों की प्रभावकारिता उप-इष्टतम रही है, संभवत: क्योंकि वह मूल रूप से एचआईवी और दाद के इलाज के लिए विकसित किए गए थे, लेकिन हाल ही में मंकीपॉक्स के प्रकोप को नियंत्रित करने के प्रयास में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news