Middle East Crisis: ईरान ने किए इराक और सीरिया में हमले, इजरायल के जासूसी हेडक्वार्टर को बनाया निशाना
Advertisement

Middle East Crisis: ईरान ने किए इराक और सीरिया में हमले, इजरायल के जासूसी हेडक्वार्टर को बनाया निशाना

Iran-Israel Tensions: ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब 7 अक्टूबर से शुरू हुआ इजरायल-हमास संघर्ष मध्य पूर्व में फैलता जा रहा है. लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में ईरान के सहयोगी इस संघर्ष में शामिल हो रहे हैं.

Middle East Crisis: ईरान ने किए इराक और सीरिया में हमले, इजरायल के जासूसी हेडक्वार्टर को बनाया निशाना

Iran Revolutionary Guard News: ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में स्थित इजरायल के ‘जासूसी हेडक्वार्टर’ पर हमला किया.  रॉयटर्स के मुताबिक स्टेट मीडिया ने सोमवार देर रात यह जानकारी दी. वहीं एलीट फोर्स ने कहा कि उन्होंने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सीरिया में भी हमला किया.

ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब 7 अक्टूबर से शुरू हुआ इजरायल-हमास संघर्ष मध्य पूर्व में फैलता जा रहा है. लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में ईरान के सहयोगी इस संघर्ष में शामिल हो रहे हैं.

जायोनी शासन के अत्याचारों का जवाब
गार्ड्स ने एक बयान में कहा, ‘ज़ायोनी शासन के हालिया अत्याचारों,   गार्ड्स और एक्सिस ऑफ़ रेसिस्टेंस के कमांडरों की हत्या के जवाब में ... इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में मोसाद जासूसी मुख्यालयों में से एक को बैलिस्टिक मिसाइलों से तबाह कर दिया गया.’

गार्ड्स ने बयान में कहा, ‘हम अपने देश को आश्वस्त करते हैं कि गार्ड्स का आक्रामक अभियान शहीदों के खून की आखिरी बूंदों का बदला लेने तक जारी रहेगा.’  गार्ड्स ने यह भी दावा किया कि उन्होंने ‘सीरिया में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी और इस्लामिक स्टेट सहित ईरान में आतंकवादी अभियानों के जिम्मेदार आतंकवादियों को नष्ट कर दिया.’

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सरकारी अधिकारियों ने इस पर तत्काल टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे.

ईरान ने बदला लेने की खाई थी कसम
ईरान ने पिछले महीने सीरिया में गार्ड्स के तीन सदस्यों की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी. मृतकों में एक वरिष्ठ गार्ड कमांडर भी शामिल था, जो सीरिया में सैन्य सलाहकार के रूप में काम कर चुका था.

लेबनान में मारे गए हिजबुल्लाह के लड़ाके
7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों द्वारा इजरायली क्षेत्र में किए गए हमले और उसके बाद गाजा और लेबनान में इजरायली बमबारी अभियानों के बाद से, लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के 130 से अधिक लड़ाके मारे गए हैं.

 

Trending news