Kanwar Yatra Japan: जापान में गूंजा हर-हर महादेव, शिव भक्तों ने निकाली 82 KM लंबी कांवड़ यात्रा
Advertisement
trendingNow11787611

Kanwar Yatra Japan: जापान में गूंजा हर-हर महादेव, शिव भक्तों ने निकाली 82 KM लंबी कांवड़ यात्रा

Kanwar Yatra In Japan: इस बार सावन (Sawan) के पवित्र माह में भारत में ही नहीं जापान (Japan) में भी हर हर महादेव गूंजा. जापान में भगवान शिव के भक्तों ने करीब 82 किलोमीटर लंबी कांवड़ यात्रा निकाली.

Kanwar Yatra Japan: जापान में गूंजा हर-हर महादेव, शिव भक्तों ने निकाली 82 KM लंबी कांवड़ यात्रा

Japan Kanwar Yatra: सावन (Sawan) के महीने में देश के तमाम हिस्सों में शिव भक्तों ने कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) निकाली और भगवान महादेव (Lord Shiva) का जलाभिषेक किया. बिहार सरकार के बिहार फाउंडेशन ने अपने ट्विटर हैंडल पर जापान की राजधानी टोक्यो में निकाली गई कांवड़ यात्रा की जानकारी शेयर की है. बता दें कि भगवा रंग के कपड़े पहने शिव भक्तों ने टोक्यो में श्री राधा कृष्ण मंदिर से कांवड़ यात्रा शुरू की और सीतामा शिव मंदिर में महादेव का जलाभिषेक कर कांवड़ यात्रा का समापन किया. इस दौरान शिव भक्तों ने कांवड़ में गंगाजल लेकर 80 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की. कांवड़ यात्रा के लिए गंगा जल बिहार के सुल्तानगंज से टोक्यो लाया गया था.

जापान में निकाली गई कांवड़ यात्रा

बता दें कि जापान में भारत के राजदूत सी. बी. जॉर्ज भी कांवड़ यात्रा के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए. जानकारी के मुताबिक, जापान में आयोजित इस कांवड़ यात्रा में करीब 500 शिव भक्त शामिल हुए. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि नेपाल और श्रीलंका के लोगों ने भी इस कांवड़ यात्रा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

82 KM लंबी कांवड़ यात्रा

जान लें कि कांवड़ यात्रा की शुरुआत श्री राधा कृष्ण मंदिर से हुई. फिर सीतामा शिव मंदिर में जलाभिषेक के साथ कांवड़ यात्रा का समापन हुआ. शिव भक्तों ने कांवड़ में गंगाजल लेकर करीब 82 किलोमीटर दूरी तय की. कांवड़ का गंगाजल बिहार के सुल्तानगंज से टोक्यो पहुंचाया गया. जापान में निकली कांवड़ यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं में खूब उत्साह दिखा.

कांवड़ यात्रा में क्या होता है?

बता दें कि सावन के महीने में कांवड़ यात्रा निकाली जाती हैं. श्रद्धालु गंगा नदी से जल लाकर पैदल मंदिर जाते हैं और उससे शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं. यूपी, बिहार और दिल्ली में कांवड़ यात्रा का क्रेज बहुत देखने को मिलता है. लोग हरिद्वारा और अन्य तीर्थस्थलों पर जाकर कलश में गंगा जल लेते हैं और शिवलिंग पर चढ़ाते हैं. इस बार भारत के बाहर जापान में भी कांवड़ यात्रा निकाली गई.

जरूरी खबरें

सीमा हैदर ही नहीं, प्यार के लिए इन लड़कियों ने भी लांघी 'सीमा'
रहम की भीख मांगती रहीं महिलाएं, दरिंदों ने नग्न कर सड़क पर घुमाया, वीडियो वायरल

Trending news