DNA: मुस्लिम देश में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, अबू धाबी के मंदिर में राममंदिर का 'अक्स'
Advertisement
trendingNow12107674

DNA: मुस्लिम देश में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, अबू धाबी के मंदिर में राममंदिर का 'अक्स'

DNA Analysis: पूरी दुनिया आज प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी की चर्चा कर रही. एक मुस्लिम देश कतर से आठ भारतीयों की रिहाई मुमकिन हुई है क्योंकि ये प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी थी. अब एक और मुस्लिम देश UAE में मोदी की गारंटी पूरी होने वाली है.

DNA: मुस्लिम देश में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, अबू धाबी के मंदिर में राममंदिर का 'अक्स'

DNA Analysis: पूरी दुनिया आज प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी की चर्चा कर रही. एक मुस्लिम देश कतर से आठ भारतीयों की रिहाई मुमकिन हुई है क्योंकि ये प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी थी. अब एक और मुस्लिम देश UAE में मोदी की गारंटी पूरी होने वाली है. और ये गारंटी है किसी मुस्लिम देश में पहले और सबसे बड़े पारंपरिक हिंदू मंदिर का उद्घाटन.

भारत और UAE के बीच मजबूत दोस्ती

भारत और UAE के बीच मजबूत दोस्ती का प्रमाण ये हिंदू मंदिर अबू धाबी में बनकर तैयार हो चुका है. जो पूरे पश्चिम एशिया का पत्थरों से बना सबसे बड़ा मंदिर है. 13 और 14 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी UAE के दौरे पर होंगे. 14 फरवरी को मोदी इस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. 

1997 में इस मंदिर की कल्पना

दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर बनाने वाली संस्था BAPS ने अप्रैल 1997 में इस मंदिर की कल्पना की थी. प्रधानमंत्री मोदी वर्ष 2015 में जब अपने पहले UAE दौरे पर गए थे, तब अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने इस मंदिर के निर्माण को मंजूरी दी थी. अब प्रधानमंत्री मोदी जब अपनी सातवीं.. और पिछले आठ महीनों में तीसरी UAE यात्रा पर होंगे तो अबू धाबी में पारंपरिक हिंदू शैली में बने इस पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

UAE में पारंपरिक हिंदू शैली में बना पहला मंदिर

लेकिन उससे पहले Zee Media संवाददाता विशाल पांडेय अबू धाबी पहुंचे और इस भव्य और दिव्य हिंदू मंदिर से रिपोर्ट भेजी है. UAE में पारंपरिक हिंदू शैली में बना ये पहला मंदिर है. अयोध्या के राम मंदिर से भी इस मंदिर की समानता है. राममंदिर की तरह यहां भी गुलाबी पत्थर का इस्तेमाल हुआ है. राममंदिर की तरह यहां भी लोहे और स्टील का इस्तेमाल नहीं हुआ है. आइये आपको इसकी विशेषताओं के बार में बताते हैं...

-700 करोड़ रुपये की लागत
-108 फीट की ऊंचाई
-262 फीट लंबाई
-13.5 एकड़ में बना मुख्य मंदिर
-वैदिक वास्तुकला से प्रेरित डिजाइन
-UAE के 7 अमीरातों को दर्शाते सात शिखर
-पिरामिड की आकृति वाले 12 शिखर
-तीन पवित्र नदियों - गंगा, जमुना, सरस्वती का संगम
-भारतीय कारीगरों द्वारा उकेरी गईं मूर्तियां और नक्काशी
-UAE का प्रतिनिधित्व करने वालीं घोड़ों और ऊंट जैसे जानवरों की नक्काशी
-किसी मुस्लिम देश में गंगा-जमुनी तहजीब का सबसे बड़ा प्रतीक

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

UAE के रेगिस्तान में भारत की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल बना सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, दोनों देशों के बीच एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पुल तैयार करेगा. अबू धाबी में बना मंदिर UAE की पहचान और भारतीयता के दर्शन को समेटे हुए हैं. जिसकी आधारशिला भी प्रधानमंत्री मोदी ने रखी थी और अब उद्घाटन भी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे.

Trending news