World Biggest Caves: दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, जिसमें बहती हैं कई नदियां; बन सकती है 30 मंजिला ऊंची बिल्डिंग
Advertisement
trendingNow11819422

World Biggest Caves: दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, जिसमें बहती हैं कई नदियां; बन सकती है 30 मंजिला ऊंची बिल्डिंग

Deepest caves in the world: आपने कई ऐसी जगहों के बारे में सुना होगा, जो अपने अंदर कई तरह के रहस्य समेटे हुए हैं. आज हम दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कई किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है. 

World Biggest Caves: दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, जिसमें बहती हैं कई नदियां; बन सकती है 30 मंजिला ऊंची बिल्डिंग

Largest cave in the world: दुनिया में ऐसी तमाम जगहें हैं, जो अपने में अनेक रहस्य समेटे हुए हैं. उनमें से कईयों के कुछ राज बाहर आए हैं, जिनके बारे में जानकर हम हैरान रह जाते हैं. ऐसी ही एक रहस्यमय जगह के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. यह जगह दुनिया की सबसे बड़ी गुफाओं के बारे में है. यह गुफाएं इतनी विशाल और गहरी हैं कि वहां पर 30 मंजिला इमारत तक बन सकती हैं. यही नहीं, इन गुफाओं के अंदर से नदी भी गुजरती हैं और वहां पर पशु-पक्षी और वनस्पति भी मिलती हैं. 

इस देश में हैं रहस्यमय गुफाएं

दुनिया की सबसे बड़ी रहस्यमय गुफाएं (World Biggest Caves) वियतनाम में मिलती हैं. वहां पर क्वांग बिन्ह नाम की जगह पर 150 से ज्यादा गुफाएं मौजूद हैं. वहां पर जमीन के  नीचे 4 बहुत विशाल गुफाएं भी हैं. वे गुफाएं इतनी प्राचीन हैं कि पर्यटकों को ऐसा लगता है कि किसी दूसरी दुनिया में पहुंच गए हों. उन चारों गुफाओं का आकार इतना बड़ा है कि 30 मंजिला ऊंची इमारत खड़ी की जा सकती है. 

अभी तक 40 प्रतिशत हिस्से की खोज

​ये गुफाएं इतनी विशाल हैं कि उनमें कई नदियां और घने जंगल भी पाए जाते हैं. उन जंगलों में कई प्रकार के खतरनाक जीव-जंतु भी रहते हैं. वहां पर उड़ने वाली लोमड़ियां भी देखी जा सकती हैं. इन गुफाओं की विशालता (World Biggest Caves) का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक वैज्ञानिक केवल 40 प्रतिशत हिस्से की ही खोज कर पाए हैं. इन गुफाओं में जाने के लिए साल भर में सीमित पर्यटकों को ही प्रमीशन दी जाती है. इसके लिए पर्यटकों को गाइड करने के साथ ही मोटी फीस भी चुकानी पड़ती है. 

​दुनिया की सबसे बड़ी गुफा 

इनमें सोन डोंग (Son Doong Cave) गुफा की ऊंचाई (World Biggest Caves) 200 मीटर और लंबाई 5 किमी है. यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है. यह इतनी बड़ी गुफा है कि इसमें कई सारी बहुमंजिला इमारतें खड़ी की जा सकती हैं. वर्ष 199 में स्थानीय चरवाहों ने इस गुफा की खोज की थी, जिसे बाद में वर्ष 2009 में वैज्ञानिकों ने अपनी मान्यता दी. वर्ष 2013 में इन गुफाओं को पर्यटकों के लिए ओपन कर दिया गया था. 

Trending news