US Election : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों में रेस, क्रिस्टी नोएम और रामास्वामी के बीच कांटे की टक्कर
Advertisement
trendingNow12129821

US Election : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों में रेस, क्रिस्टी नोएम और रामास्वामी के बीच कांटे की टक्कर

US presidential elections ​ : अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में क्रिस्टी नोएम और विवेक रामास्वामी के बीच कांटे की टक्कर है.  

 

America

America : अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. राष्ट्रपति पद के दावेदारों ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है. बताया जा रहा है, कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में दक्षिण डेकोटा की गवर्नर क्रिस्टी नोएम और भारतीय मूल के जैव प्रौद्योगिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी के बीच कांटे की टक्कर है.  

 

द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (CPAC) में हुए एक मतदान में क्रिस्टी और रामास्वामी, दोनों को 15-15 प्रतिशत मत मिले.

 

नतीजों की घोषणा शनिवार (25 फरवरी) को खत्म हुई. रामास्वामी का जन्म सिनसिनाटी में हुआ था. वह भारतीय प्रवासी दंपति की संतान हैं. रामास्वामी ने राष्ट्रपति पद के लिए इस साल रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश की थी, लेकिन जनवरी में आयोवा में हुए मतदान में चौथे स्थान पर रहने के साथ वह इस दौड़ से बाहर हो गए. 

 

वहीं, 52 वर्षीय नोएम 2018 में दक्षिण डेकोटा की पहली महिला गवर्नर बनी थीं. ट्रंप ने उनका समर्थन किया था. कोविड-19 महामारी के दौरान, टीकाकरण और मास्क पहनने के लिए राज्यव्यापी आदेश जारी करने से इनकार करने को लेकर वह राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा के केंद्र में रही थीं. एक रिपोर्ट के अनुसार, कई वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि रिपब्लिकन पार्टी को उपराष्ट्रपति पद के लिए किसे उम्मीदवार बनाना चाहिए, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अधिक बड़ा विषय बन गया है.

 

बताया जा रहा है, कि ऐसा इसलिए भी है, कि डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी की दौड़ में निक्की हेली को भारी मतों से हराया है. इसमें कहा गया है कि पिछली बार CPAC में उपस्थित लोगों के बीच ट्रंप व्हाइट हाउस के लिए शीर्ष पसंदीदा उम्मीदवार नहीं थे, जब 2016 में टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज पहले स्थान पर रहे थे.

 

ट्रंप ने रविवार (25 फरवरी) को रिपब्लिकन प्राइमरी में दक्षिण कैरोलिना में अपनी भारतीय-अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी हेली पर शानदार जीत दर्ज की है. हवाई से भारतीय मूल की पूर्व प्रतिनिधि सभा सदस्य तुलसी गबार्ड नौ प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. 

Trending news