Kohinoor Controversy: ब्रिटेन भारत को नहीं करना चाहता नाराज, इसलिए रानी कैमिला ताजपोशी पर नहीं पहनेंगी कोहिनूर वाला ताज!
Advertisement
trendingNow11399756

Kohinoor Controversy: ब्रिटेन भारत को नहीं करना चाहता नाराज, इसलिए रानी कैमिला ताजपोशी पर नहीं पहनेंगी कोहिनूर वाला ताज!

Kohinoor Diamond Crown: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. इस दौरान उनकी पत्नी कैमिला की रानी के रूप में ताज पहनाया जाएगा, लेकिन इस इवेंट से पहले ताजपोशी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. विवाद की वजह रानी कैमिला का ताज है जिसमें कोहिनूर हीरा लगा हुआ है और भारत इस पर दावा करता आया है.

कोहिनूर हीरे वाला ताज

Controversy on Kohinoor Diamond: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. इस दौरान उनकी पत्नी कैमिला की रानी के रूप में ताज पहनाया जाएगा, लेकिन इस इवेंट से पहले ताजपोशी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. विवाद की वजह कोहिनूर हीरा है जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताज में लगा हुआ है. दरअसल, इस हीरे का भारत से संबंध है और भारत लगातार इस पर दावा करता रहा है. चर्चा है कि फिर से भारत ब्रिटेन से इसकी मांग करेगा. इसे देखते हुए बकिंघम पैलेस कैमिला को उनकी ताजपोशी में कोहिनूर वाला ताज नहीं पहनाने की योजना बना रहा है. खबरों के मुताबिक कोहिनूर हीरा, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी, 150 साल से क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा है. एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब एक बार फिर इसकी वापसी की मांग उठने लगी है.

क्यों बिना ताज के समारोह चाहता है ब्रिटेन

अभी तक चर्चा चल रही थी कि परंपरा के अनुसार, अगले साल होने वाली ताजपोशी में रानी कैमिला को कोहिनूर वाला ताज पहनाया जाएगा, लेकिन अब अचानक खबर आ रही है कि बकिंघम पैलेस इससे पीछे हटने का मन बना चुका है. ऐसा भारत के साथ कूटनीतिक रिश्तों और संभावित विरोध के चलते किया जा रहा है.

इसलिए भी बढ़ी टेंशन

रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में भारत सरकार ने संकेत दिया था कि वह कोहिनूर हीरा ब्रिटेन से वापस मांगेंगे. भारत अपनी आजादी के बाद से ही इसे वापस लाने की मांग कर रहा है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद यह मांग और तेज होने लगी है. ऐसे में सरकार भी अब इसे ठीक से उठाने का मन बना सकती है. ऐसे माहौल में ब्रिटेन इसे दिखाकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ाना नहीं चाहेगा. यही वजह है कि बकिंघम पैलेज ताजपोशी कार्यक्रम में रानी कैमिला को कोहिनूर हीरे वाला ताज नहीं पहनाना चाह रहा है.

Trending news