Kim Jong Un: किम को पसंद आया 'दोस्त' पुतिन का गिफ्ट, इस महंगी कार में घूम रहे उत्तर कोरियाई नेता
Advertisement
trendingNow12159220

Kim Jong Un: किम को पसंद आया 'दोस्त' पुतिन का गिफ्ट, इस महंगी कार में घूम रहे उत्तर कोरियाई नेता

Putin Kim Friendship: पुतिन ने फरवरी में किम के लिए यह कार भेजी थी. उन्होंने सितंबर में रूस में एक शिखर सम्मेलन के लिए हुई मुलाकात के दौरान कार उत्तर कोरियाई नेता को दिखाई थी.

Kim Jong Un: किम को पसंद आया 'दोस्त' पुतिन का गिफ्ट, इस महंगी कार में घूम रहे उत्तर कोरियाई नेता

Russia North Korea Friendship:  उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने हाल ही लग्जरी कार लिमोजिन में सफर करते नजर आए. यह कोई आम कार नहीं है. इसे हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें गिफ्ट किया था.  किम की बहन ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कार की ‘विशेषताओं’ और दोनों देशों के बीच गहरे हो रहे द्विपक्षीय संबंधों की प्रशंसा की.

पुतिन ने फरवरी में किम के लिए महंगी ऑरस सीनट लिमोजिन भेजी थी. उन्होंने सितंबर में रूस में एक शिखर सम्मेलन के लिए हुई मुलाकात के दौरान यह कार उत्तर कोरियाई नेता को दिखाई थी.

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन
पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस कार को भेजने से संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन हुआ है. संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उद्देश्य उत्तर कोरिया को लग्जरी सामान की सप्लाई पर बैन लगाकर उस पर अपने परमाणु हथियारों के कार्यक्रम को छोड़ने के लिए दबाव बनाना है.

सरकारी मीडिया में शनिवार को आए बयान में किम की बहन और वरिष्ठ अधिकारी किम यो जोंग ने कहा कि उनके भाई ने एक कार्यक्रम के दौरान पहली बार लिमोजिन में सफर किया.

उन्होंने कहा, ‘किम जोंग उन का रूसी फेडरेशन के राष्ट्रपति की ओर से गिफ्टे के तौपर भेजी प्राइवेट कार का इस्तेमाल करना उत्तर कोरिया-रूस के बीच दोस्ती का स्पष्ट प्रमाण है जो एक नए उच्च स्तर पर व्यापक रूप से विकसित हो रही है.’

रूस की सरकारी मीडिया के अनुसार, ऑरस रूस का पहला लग्जरी कार ब्रांड है और पुतिन के 2018 में पहली बार इसका इस्तेमाल करने के बाद से इसका शीर्ष अधिकारियों के वाहनों के काफिले में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

ऐसा माना जाता है कि किम (40) के पास विदेश में निर्मित महंगी कारों का संग्रह है जिन्हें स्मगल कर उनके देश में लाया गया है.

टेंक चलाते भी नजर आए थे किम
हाल के दिनों में यह दूसरी बार है जब वह किसी वाहन में नजर आए. इससे पहले किम जोंग उन टैंक चलाते हुए भी दिखाई दिए थे. दरअसल उत्तर कोरियाई के नेता ने युद्धक टैंक से जुड़े एक सैन्य प्रदर्शन का मार्गदर्शन किया था. इस कार्यक्रम में किम के साथ रक्षा मंत्री कांग सुन नाम सहित वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए.

केसीएनए की ओर से जारी एक तस्वीर में, एकांतप्रिय किम को अपने को एक टैंक से बाहर झांकते हुए नजर आए. स्टेट मीडिया के मुताबकि उन्होंने खुद ही टैंक चलाया था.

Trending news