Shinzo Abe Assassination: जापान के प्रधानमंत्री ने शिंजो आबे की मौत के लिए पुलिस को ठहराया जिम्मेदार, कहा- नहीं थे सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम
Advertisement

Shinzo Abe Assassination: जापान के प्रधानमंत्री ने शिंजो आबे की मौत के लिए पुलिस को ठहराया जिम्मेदार, कहा- नहीं थे सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम

Shinzo Abe: शिंजो आबे को जिस वक्त गोली मारी गई थी, उस वक्त वह लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार के समर्थन में भाषण दे रहे थे. गोली मारने वाले ने पुलिस को बताया है कि उसने एक दिन पहले दूसरे शहर में एक भाषण के दौरान आबे को गोली मारने की प्लानिंग की थी, पर इसे बदलना पड़ा.

जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने उठाए पुलिस पर सवाल

Japan PM Fumio Kishida: जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने गुरुवार को पूर्व पीएम और वरिष्ठ जापानी नेता शिंजो आबे की मौत के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि शिंजो आबे की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस नहीं थी. जापान के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शुमार आबे की शुक्रवार को पश्चिमी जापान के नारा में चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गोलीबारी की तस्वीरों और वीडियो से पता चलता है कि बंदूकधारी चुनावी सभा में आबे के एकदम करीब आ गया था.

जल्द होगा एक कार्यक्रम

किशिदा ने कहा कि राष्ट्रीय जन सुरक्षा आयोग और राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि उस दिन क्या गलती हुई और इसके बाद वे आवश्यक कदम उठाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सुरक्षा उपायों में काफी समस्याएं थीं. मैं अन्य देशों के उदाहरणों का अध्ययन करते हुए, विस्तृत जांच करने और इन कमियों को दूर करने आग्रह करता हूं.’’ उन्होंने इस साल के अंत में आबे के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित करने संबंधी योजना की भी घोषणा की.

इसलिए की थी हत्या

बता दें कि पुलिस ने आबे पर गोली चलने के बाद घटनास्थल पर ही हमलावर तेत्सुया यामागामी (41) को पकड़ लिया था. वह जापान की नौसेना का पूर्व सदस्य है. मीडिया की खबरों में कहा गया है कि उसने जांचकर्ताओं को बताया कि आबे और एक धार्मिक समूह के बीच संबंधों की अफवाह के कारण उसके मन में आबे के लिए नफरत पैदा हो गई थी और यही कारण था कि उसने पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या कर दी थी.

एक दिन पहले भी बनाया था प्लान

आबे को जिस वक्त गोली मारी गई थी, उस वक्त वह संसदीय चुनावों में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार के समर्थन में भाषण दे रहे थे. जापान की सत्तारूढ़ पार्टी और इसके गठबंधन साझेदार ने संसदीय चुनाव में रविवार को बड़ी जीत दर्ज की थी. संदिग्ध ने कथित तौर पर पुलिस को बताया था कि उसने एक दिन पहले दूसरे शहर में एक भाषण के दौरान आबे को गोली मारने की प्लानिंग की थी, लेकिन अचानक यह इरादा छोड़ना पड़ा, क्योंकि एंट्री गेट पर बैग की जांच की जा रही थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news