Shinzo Abe Assassination: जापान के पूर्व PM की हत्या में होममेड शॉटगन का इस्तेमाल? 3D प्रिंटेड टेक्निक की गई यूज
Advertisement

Shinzo Abe Assassination: जापान के पूर्व PM की हत्या में होममेड शॉटगन का इस्तेमाल? 3D प्रिंटेड टेक्निक की गई यूज

Shinzo Abe Murder: जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे की हत्या के लिए क्या होममेड शॉटगन (homemade Shotgun) का इस्तेमाल किया गया था, जिसे बनाने में 3D प्रिंटेड टेक्निक यूज की गई थी. इस पर अब वहां की स्थानीय मीडिया पर काफी चर्चा की जा रही है. 

फाइल फोटो

Japan EX PM Shinzo Abe Assassination: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हत्यारे ने होममेड शॉटगन का इस्तेमाल किया था, जिसे उसने 3D प्रिंटिंग तकनीक के साथ बनाया होगा. हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. स्थानीय मीडिया ने शिंजो आबे के हत्यारे की पहचान 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी के रूप में की है. बताया जा रहा है कि वह देश की नौसेना में काम कर चुका है.

फुटेज में दिख रही है गन की झलक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमले की जगह के जो फुटेज लिए गए हैं. उसमें दिखाया गया है कि गन में धातु का बैरल बना हुआ लगा रहा है, जिसे किसी प्रकार के काले टेप के साथ चिपकाया गया है. जांचकर्ताओं द्वारा बंदूक का विश्लेषण करने के बाद इस होममेड गन की सटीक कार्यप्रणाली और फायरिंग रेंज का खुलासा होने की संभावना है.

ब्रिटेन में सुनाई जा चुकी है सजा

बता दें कि अमेरिका में लंबे समय से सुरक्षा एजेंसियों के लिए, 3D प्रिंटर से बनी बंदूकों का उपयोग करने वाले लोगों से जुड़े खतरों पर चर्चा की जा चुकी है. जून 2019 में ब्रिटेन ने एक 26 वर्षीय व्यक्ति, तेंदई मुसवेरे को एक 3डी प्रिंटर के साथ गन बनाने का दोषी ठहराया गया था, जो एक घातक शॉट फायर करने में सक्षम था.

इस गन को छिपाना होता है आसान

इस मामले में पुलिस ने कहा था कि उनका मानना ​​​​है कि यह पहली ब्रिटिश सजा थी, जिसे 3D प्रिंटर का उपयोग करके बनाई गई बंदूक से जोड़ा गया था. 3D प्रिंटेड बंदूकें कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक बड़ी समस्या हैं, क्योंकि उन्हें कहीं भी बनाया जा सकता है. उन्हें छिपाना भी काफी आसान होता है.

सुरक्षा घेरे में हमलावर के घुसने पर सवाल

अगर वास्तव में जापानी हत्यारे ने 3D प्रिंटेड बंदूक का इस्तेमाल किया है, तो सवाल उठने वाले हैं कि सुरक्षा घेरे के बावजूद वह पूर्व जापानी प्रधानमंत्री के पास शॉटगन के साथ घुसने में कैसे कामयाब रहा. जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता रहे 67 वर्षीय शिंजो आबे की हत्या ने देश को स्तब्ध कर दिया है. 
ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Trending news