Iran-Hamas War: गाजा में एंबुलेंस, मेडिकल टीम को भी निशाना बना रहा इजरायल, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का आरोप
Advertisement

Iran-Hamas War: गाजा में एंबुलेंस, मेडिकल टीम को भी निशाना बना रहा इजरायल, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का आरोप

Iran-Hamas War News:  फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'चिकित्सा कर्मियों, स्वास्थ्य संस्थानों और एंबुलेंस इकाइयों के खिलाफ इजरायली उल्लंघन उन कानूनों, सम्मेलनों और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर एक ज़बरदस्त हमला है

Iran-Hamas War:  गाजा में एंबुलेंस, मेडिकल टीम को भी निशाना बना रहा इजरायल, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का आरोप

World News in Hindi: फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायली बलों पर 'हमले के पीड़ितों को बचाने के मानवीय मिशनों के दौरान मेडिकल और एंबुलेंस कर्मियों को निशाना बनाने और उनकी हत्या करने का आरोप लगाया. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीनी मंत्रालय ने बताया कि, शुक्रवार को हवाई हमलों में कम से कम 15 हेल्थ फैसिलिटी क्षतिग्रस्त हो गईं और 23 एम्बुलेंस नष्ट हो गईं.

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के इन आरोपों को लेकर जब इज़राइल रक्षा बलों से संपर्क किया गया तो आईडीएफ ने सीएनएन को बताया कि वह इन आरोपों पर गौर करेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शेयर किया वीडियो
रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के मंत्रालय के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उस क्षण को कैद किया गया जब एक एम्बुलेंस एक विस्फोट से हिल गई उसने भागने का प्रयास किया.

स्वास्थय मंत्रालय द्वारा शेयर किए गए वीडियो में, रिकॉर्डिंग कर रहा व्यक्ति एम्बुलेंस में तेजी से दाखिल होता है. एम्बुलेंस के अंदर कई लोगों को देखा जा सकता है, जिसमें स्ट्रेचर पर एक महिला और उसके बगल में एक बच्ची भी शामिल है, तभी एंबुलेंस धमाके से दहल जाती है और विस्फोट होते ही बच्ची घबराहट में चिल्लाने लगती है. रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि महिला और बच्चे के साथ क्या हुआ. विस्फोट का सटीक स्रोत और कारण स्पष्ट नहीं था.

अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर एक ज़बरदस्त हमला
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'चिकित्सा कर्मियों, स्वास्थ्य संस्थानों और एंबुलेंस इकाइयों के खिलाफ इजरायली उल्लंघन उन कानूनों, सम्मेलनों और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर एक ज़बरदस्त हमला है जो संघर्ष और युद्ध के दौरान चिकित्सा कर्मियों और उनकी सुविधाओं की सुरक्षा निर्धारित करते हैं.'

मंत्रालय ने यह भी कहा कि 'हजारों विस्थापित नागरिक अस्पताल के प्रांगण में सो रहे हैं, और भारी संख्या में घायल लोग अस्पताल के गलियारों में जमा हो रहे हैं, जिससे नाजुक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर भारी दबाव पड़ रहा है.

घायलों-रोगियों के लिए सुरक्षित मार्ग खोलने की मांग
मंत्रालय ने 'चिकित्सा आपूर्ति, ईंधन, प्रतिनिधिमंडलों, एम्बुलेंस वाहनों के आगमन को सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षित मार्ग खोलने के लिए तत्काल कार्रवाई करने और बहुत देर होने से पहले सैकड़ों घायलों और रोगियों को प्रस्थान की अनुमति देने का आह्वान किया.'

मंत्रालय ने इजरायली बलों पर गाजा में लोगों को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया जब वे अपने घरों को खाली करने की कोशिश कर रहे थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘इजरायल ने नागरिकों को धोखा दिया और उन्हें जबरन विस्थापन के लिए मजबूर किया, फिर आज दोपहर उन्हें निशाना बनाकर अपने अपराधों को कई गुना बढ़ा दिया.’

मंत्रालय ने कहा, ‘दुनिया ने देखा कि परिवारों को टारगेट किया गया हैं, जिनमें अजन्मे बच्चे भी शामिल हैं. तीन एम्बुलेंस को निशाना बनाया गया, और घायलों को निकालने के दौरान उनके चालक दल के 10 लोग घायल हो गए.’

गाजा में 1900 लोगों की मौत
लोगों के भुखमरी के खतरे की चेतावनी के कारण गाजा में मानवीय संकट गहराता जा रहा है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में कम से कम 1,900 लोग मारे गए हैं.

11 लाख लोगों को गाजा छोड़ने की चेतावनी
बता दें इज़राइल की सेना ने उत्तरी गाजा में रहने वाले 11 लाख लोगों को अपने घर खाली करने की चेतावनी दी है. यह इस बात का संकेत है कि इजरायल गाजा पर बड़ा जमीनी हमले को तैयार है. इजरायल 7 अक्टूबर को हुए हमास के हमले के बाद उसे खत्म कर देने पर उतारू है. इस हमलें 13,00 सोग मारे गए थे.

Trending news