Israel Hamas War: गाजा में युद्ध विराम चाहते थे 13 देश, UN में अमेरिका के वीटो से बिगड़ा काम
Advertisement

Israel Hamas War: गाजा में युद्ध विराम चाहते थे 13 देश, UN में अमेरिका के वीटो से बिगड़ा काम

UN's Gaza Ceasefire Resolution: पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में मतदान 13 के मुकाबले 1 रहा, जिसमें ब्रिटेन अनुपस्थित रहा. यह गाजा में संघर्षविराम की मांग वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर अमेरिका का तीसरा वीटो था.

Israel Hamas War: गाजा में युद्ध विराम चाहते थे 13 देश, UN में अमेरिका के वीटो से बिगड़ा काम

US Vetoes UN's Gaza Ceasefire Resolution: अमेरिका ने गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध में तत्काल मानवीय संघर्षविराम की मांग करने वाले अरब समर्थित संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को मंगलवार को वीटो कर दिया. पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में मतदान 13 के मुकाबले 1 रहा, जिसमें ब्रिटेन अनुपस्थित रहा. यह गाजा में संघर्षविराम की मांग वाले सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर अमेरिका का तीसरा वीटो था.

अमेरिका द्वारा अपने वीटो अधिकार का इस्तेमाल किए जाने के बाद यह प्रस्ताव पारित होने में विफल रहा. सुरक्षा परिषद में किसी मसौदा प्रस्ताव को पारित होने के लिए 9 मतों की आवश्यकता होती है और इसके खिलाफ कोई भी वीटो मत नहीं पड़ना चाहिए.

ग़ौरतलब है कि सुरक्षा परिषद में पांच सदस्यों को वीटो का अधिकार हासिल है - चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका.

क्या था इस प्रस्ताव में?
यह प्रस्ताव अल्जीरिया ने पेश किया था. इसमें फिलिस्तीनी आबादी के जबरन विस्थापन को रोकने की पुकार लगाई गई. साथ ही तमाम बन्धकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई का भी आहवान किया गया. इस प्रस्ताव में, पूरे गाजा पट्टी इलाके में, मानवीय सहायता की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने का भी मांग की गई.

29 हजार से अधिक की मौत
गाजा पट्टी में जारी इजरायली हमलों की वजह से फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 29 हजार से अधिक हो गया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 से शुरू इज़राइल-हमास संघर्ष के बाद से हताहतों की कुल संख्या 29,092 हो गई और 69,028 लोग घायल हो गए.

7 अक्टूबर से जारी है युद्ध
बता दें हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को गाजा से दक्षिणी इजरायल में बड़ा हमला किया. हमले करीब 1160 लोग मारे गए और लगभग 250 बंधक बना लिया. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Photo Courtesy: @UN

Trending news